Ind vs Eng 5th test : ओवल में टीम इंडिया को 48 साल बाद जीत की दरकार, इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

अगर भारत इस मैच में जीत दर्ज करता है तो वह इस मैदान पर करीब 48 सालों बाद जीत दर्ज करने में कामयाब होगा।

  |   Updated On : September 06, 2018 07:30 PM
भारत बनाम इंग्लैंड (BCCI)

भारत बनाम इंग्लैंड (BCCI)

नई दिल्ली:  

शुक्रवार से ओवल के मैदान पर शुरू होने वाले भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के पांचवें टेस्ट में सभी की नजर दोनों टीमों की ओर से बनने वाले रिकॉर्ड्स पर होंगी। भले ही भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज में 3-1 से हारकर सीरीज को गंवा चुकी है लेकिन बावजूद इसके अगर भारतीय टीम मैच को जीतने में कामयाब रहती है तो एक सम्मानजनक स्थिति के साथ भारत वापस आ सकेगी।

अगर भारत इस मैच में जीत दर्ज करता है तो वह इस मैदान पर करीब 48 सालों बाद जीत दर्ज करने में कामयाब होगा। इंग्लैंड का यह एकमात्र मैदान है जहां टीम इंडिया केवल 1 टेस्ट मैच जीती है, जबकि 4 हारी है। साल 1971 में उसे इस मैदान पर जीत मिली। लॉर्ड्स, हेडिंग्ले, ट्रेंट ब्रिज में भारत 2-2 टेस्ट जीत चुका है जबकि एजबेस्टन, ओल्ट ट्रैफर्ड और रोज बाउल में अभी तक जीत की दरकार है।

क्रिकेट की और खबरों के लिए क्लिक करें

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली मात्र 59 रन दूर हैं पूर्व भारतीय दिग्गज राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ने से। उन्होंने 4 टेस्ट में 544 रन बनाकर अब तक सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया है। राहुल द्रविड़ ने साल 2002 में इंग्लैंड दौरे पर एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए थे और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय बने थे। उन्होंने तब सीरीज में 3 शतकों की मदद से 602 रन बनाए थे।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: क्या अब तक 4 टेस्ट में फ्लॉप रहे केएल राहुल की जगह पृथ्वी शॉ को खिलाएंगे विराट कोहली

5वें टेस्ट मैच में यदि भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को मौका मिलता है तो ओवल टेस्ट उनके करियर का 50वां टेस्ट मैच होगा। वह 50 टेस्ट खेलने वाले 32वें भारतीय और 280वें ओवर ऑल क्रिकेटर बन जाएंगे। ईएएस प्रसन्ना और किरण मोरे करियर में केवल 49 टेस्ट ही खेल पाए थे।

इंग्लैंड के ओपनर एलिस्टर कुक संन्यास की घोषणा कर चुके हैं और ओवल टेस्ट उनके करियर का आखिरी इंटरनैशनल मैच होगा। वह ऑल टाइम रन स्कोरर की लिस्ट में कुमार संगकारा को पछाड़कर पांचवें नंबर पर पहुंचने से केवल 147 रन दूर हैं। कुक को ओवल में 1000 रन पूरे करने के लिए केवल 1 रन चाहिए। केवल लेन हटन (1521) और ग्राहम गूच (1097) ही अब तक ऐसा कर पाए हैं।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: इंग्लैंड में हुए फ्लॉप, नहीं मिलेगा इन खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौका 

वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहररिस्त में 8वें स्थान पर आने के लिए सिर्फ 1 विकेट दूर हैं। फिलहाल वो रिचर्ड हेडली (431 विकेट) के साथ बराबरी पर हैं और दिग्गज भारतीय कपिल देव (434) से 3 विकेट दूर हैं।

भारतीय ओपनर लोकेश राहुल और इंग्लिश ओपनर कुक (दोनों के 11 कैच) भारत-इंग्लैंड सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले फील्डर बनने से 1 कैच दूर हैं। सिर्फ एकनाथ सोल्कर (1972-73 में 12 कैच) ही उनसे आगे हैं।

First Published: Thursday, September 06, 2018 05:06 PM

RELATED TAG: Cricket, Team India, England Cricket, Virat Kohli, Preview, Joe Root,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो