IND vs ENG: इंग्लैंड की फिरकी में फंसी भारतीय टीम, मैच के साथ सीरीज भी गंवाई

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और मात्र 22 रन के स्कोर तक शिखर धवन (17), लोकेश राहुल (0) और चेतेश्वर पुजारा (5) का विकेट खो दिया।

  |   Updated On : September 03, 2018 09:51 AM
इंग्लैंड ने भारत को 60 रनों से हराया

इंग्लैंड ने भारत को 60 रनों से हराया

नई दिल्ली:  

कप्तान विराट कोहली (58) और अजिंक्य रहाणे (51) की शानदार पारियों के बावजूद भारत को रोज बाउल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड ने भारत को 60 रनों से हराया। चौथी पारी में इंग्लैंड की ओर से दिए गए 245 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की पूरी टीम 184 रनों पर सिमट गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और मात्र 22 रन के स्कोर तक शिखर धवन (17), लोकेश राहुल (0) और चेतेश्वर पुजारा (5) का विकेट खो दिया। इसके बाद विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने पारी को संभालते हुए शतकीय साझेदारी की।

कोहली ने अपना 19वां अर्धशतक लगाया। लेकिन 58 के स्कोर पर कोहली ने मोइन अली की गेंद पर कुक को कैच थमा दिया। उन्होंने 130 गेंदों पर चार चौके लगाए। कोहली का विकेट टीम के 123 के स्कोर पर गिरा। कोहली के आउट होते ही पारी को आगे बढ़ाने आए हार्दिक पांड्या भी बिना खाता खोले वापस पवेलियन लौटे गए।

और पढ़ें: Happy Birthday ईशांत शर्मा, जानें इनसे जुड़ी 5 खास बातें जो कर देगी आपको हैरान 

इसके बाद अजिंक्य रहाणे ने अपना 14वां अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने 147 गेंदों का सहारा लिया और इस पारी में केवल एक चौका लगाया।

मोईन अली ने उसी ओवर में ऋषभ पंत को एलिस्टेयर कुक से कैच कराकर उन्हें चलता किया। ऋषभ पंत ने 12 गेंदों पर 18 रन बनाए। उन्होंने दो चौके और एक छक्का लगाया।

इसके महज तीन रन बेहद बाद ही मोईन अली ने अजिंक्य रहाणे को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन भेज दिया। आर अश्विन का साथ देने आए ईशांत शर्मा भी बिना खाता खोले वापस पवेलियन लौट गए।

हालांकि आखिरी विकेट के लिए अश्विन-बुमारह ने जुझारुपन दिखाते हुए 21 रनों की साझेदारी की लेकिन सैंम करन की गेंद पर अश्विन आउट हुए और भारत की पारी खत्म हो गई।

इससे पहले जोस बटलर (69) की अर्धशतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने यहां रोज बाउल स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 271 रन बनाए। मेजबान टीम ने भारत को जीत के लिए 245 रनों का लक्ष्य दिया है। एंडरसन नाबाद रहे हैं।

और पढ़ें: विकेटकीपिंग को लेकर बेयरस्टो के साथ कोई मतभेद नहीं: जोस बटलर

टेस्ट मैच की तीसरे दिन शनिवार को स्टम्पस तक इंग्लैंड ने आठ विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए थे। चौथे दिन टीम ने अपने खाते में केवल 11 रन ही जोड़े।

इंग्लैंड ने चौथे दिन पहले ही सत्र में अपने दोनों विकेट गंवाए। स्टुअर्ट ब्रॉड (0) को खाता खोलने का मौका दिए बगैर शमी ने विकेट के पीछे खड़े ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया।

पिछले दिन के नाबाद बल्लेबाज सैम कुरान (46) ने इसके बाद 10वें विकेट के लिए जेम्स एंडरसन (1) के साथ 11 रन जोड़े और इंग्लैंड का स्कोर 271 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर कुरान रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर रन आउट हो गए।

सैम के आउट होने के साथ ही इंग्लैंड की दूसरी पारी 271 रनों पर समाप्त हो गई और भारत को 245 रनों का लक्ष्य मिला है।

और पढ़ें: IND vs ENG 4th TEST: खतरे में पड़ सकता है ऋषभ पंत का करियर, बनाया बेहद खराब रिकॉर्ड

इस पारी में मेजबान टीम के लिए दूसरी पारी में जोस बटलर (69) के अलावा, कप्तान जोए रूट (48) और सैम ने भी अहम योगदान दिया।

भारत के लिए इंग्लैंड की दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए। इसके अलावा, इशांत शर्मा ने दो विकेट चटके। जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक सफलता हासिल की। कप्तान रूट और सैम रन आउट हुए।

उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड ने पांच टेस्ट मैचों की इस सीरीज में 3-1 से बढ़त लेते हुए जीत हासिल कर ली है।

First Published: Sunday, September 02, 2018 09:54 PM

RELATED TAG: Southampton Test, Cheteshwar Pujara, Virat Kohli, Joe Root,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो