Ind Vs Eng: क्या ओवल टेस्ट में टीम इंडिया बचा पाएगी 'इज्जत', पढ़ें पूरा विश्लेषण

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में भारतीय टीम 3-1 से सीरीज हार गई है। अब पांचवें मैच में टीम इंडिया के पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है लेकिन पाने के लिए सम्मान जरूर है।

  |   Updated On : September 07, 2018 01:54 PM
बारतीय टीम (बीसीसीआई ट्विटर)

बारतीय टीम (बीसीसीआई ट्विटर)

नई दिल्ली:  

इंग्लैंड (England) के खिलाफ सीरीज में भारतीय टीम 3-1 से सीरीज हार गई है। अब पांचवें मैच में टीम इंडिया के पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है लेकिन पाने के लिए सम्मान जरूर है। भारतीय टीम पर इस सीरीज में पूरी तरह से मेजबान इंग्लैंड हावी रही। इंग्लैंड की टीम ने शुरुआती 2 मैच जीतकर सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाकर भारत पर पहले ही दबाव बना दिया। इसके बाद तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने वापसी करते हुए 203 रन से जीत दर्ज की। इसके बाद सीरीज में उसके लिए वापसी करने का रास्ता एक बार पिर खुला था लेकिन पूरी टीम इस मौके का पायदा उठाने में असफल रही। साउथ्म्पटन में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में भारत पहली पारी में लीड लेने के बावजूद हार गया। इस तरह सीरीज इंग्लैंड ने 3-1 से जीत ली।

अब उठता है कि सीरीज हारने के बाद भी 5वां और अंतिम टेस्ट क्यों महत्वपूर्ण है। इसका जवाब यही है कि 'अंत भला तो सब भला'। भारत सीरीज के लिए न सही पर सम्मान के लिए जरूर जीतना चाहेगा। आज टीम इंडिया के खिलाड़ियों के पास मौका होगा कि एक बार फिर खुद को साबित करें कि उनका इग्लैंड में 'फ्लॉप शो' महज इत्तेफाक था और वह एकाग्र होकर केले तो जीत निश्चित होगी।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: क्या पांचवें टेस्ट में विराट कोहली तोड़ पाएंगे राहुल द्रविड़ का यह खास रिकॉर्ड

क्या हुआ पिछले चार टेस्ट में

इस पूरे सीरीज की बात करें तो भारतीय टीम लगातार हार रही है और इसकी बड़ी वजह टीम की बल्लेबाजी है। भारतीय टीम पहला टेस्ट 31 रन से हारे वहीं दूसरे टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रनों से शिकस्त दी। तीसरा टेस्ट भारत 203 रन से जीतकर सीरीज में वापसी की कोशिश की लेकिन चौथे टेस्ट में एक बार फिर इंग्लैंड ने बारतीय टीम को पटखनी दी और सीरीज पर कब्जा किया।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: ओवल में सम्मान बचाने की लड़ाई लड़ेगी टीम इंडिया

क्या है ओवल के मैदान पर रिकॉर्ड

इस मैदान पर इंग्लैंड ने 23 मैच एशियाई टीमों के खिलाफ खेली है जिसमें उसने 7 में जीत और 7 में हार दर्ज की है। इस मैदान पर इंग्लैंड ने अतिम मैच 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था और उस मैच में 10 विकेट से जीत दर्ज की थी। बारत ने इस मैदान पर एकमात्र मैच 1971 में जीता था। 1971 में भारत ने अजित वाडेकर की कप्तानी में जीता था। भारताय टीम ने सीरीज 1-0 से जीती थी।

First Published: Friday, September 07, 2018 08:59 AM

RELATED TAG: Idnia, England, Virat Kohli, Fifth Test,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो