logo-image

IND vs ENG: फिर याद आई शेन वार्न की 'बॉल ऑफ द सेंचुरी', इस गेंद पर पलट गया मैच

मैच के 5वें दिन लक्ष्य का पीछा कर रहे भारतीय खिलाड़ियों अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी को इंग्लिश खिलाड़ियों ने तो जल्दी आउट कर दिया।

Updated on: 13 Sep 2018, 12:37 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड और भारत के बीच केनिंग्टन ओवल में खेले गए 5वें टेस्ट का अंतिम दिन लोकेश राहुल (149) और ऋषभ पंत (114) के बीच छठे विकेट के लिए हुई 204 रन की रिकॉर्ड साझेदारी के बावजूद भारत को यहां इंग्लैंड के हाथों 118 रन से हार का सामना करना पड़ा. इंग्लैंड को इस मैच में अहम जीत दिलाने में एक खिलाड़ी का अहम योगदान रहा, और वो है इंग्लैंड के गेंदबाज आदिल राशिद.

गौरतलब है कि 5वें टेस्ट का अंतिम दिन इंग्लैंड के खिलाड़ियों के लिए मैदान पर चुनौती भरा गुजर रहा था. मैच के 5वें दिन लक्ष्य का पीछा कर रहे भारतीय खिलाड़ियों अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी को इंग्लिश खिलाड़ियों ने तो जल्दी आउट कर दिया लेकिन इसके बाद केएल राहुल और ऋषभ पंत की जोड़ी ने मैदान पर जिस अंदाज में बल्लेबाजी की, उससे इंग्लिश खिलाड़ियों के पसीने छूट गए थे.

हनुमा विहारी के बाद इंग्लिश खिलाड़ियों को भारत के अगले विकेट के लिए करीब 45 ओवर का लंबा इंतजार करना पड़ा. एक पल को केएल राहुल और ऋषभ पंत की जोड़ी ने ऐसा अहसास जगा दिया कि वह इस मैच को जीत नहीं पाएं, तो ड्रॉ जरूर करा देंगे.

और पढ़ें: Asia Cup 2018: भारत-पाकिस्तान मैच से पहले पूर्व भारतीय दिग्गज ने शोएब मलिक के लिए कही बड़ी बात 

लेकिन तभी इंग्लैंड के गेंदबाज आदिल राशिद ने मैच में वापसी कराई. रशीद ने 149 रन पर खेल रहे केएल राहुल को अपनी फिरकी में फंसा बोल्ड कर दिया. आदिल की इस गेंद ने शेन वॉर्न की ओर से फेंकी गई बॉल ऑफ द सेंचुरी की याद ताजा कर दी.

इस बॉल को देखकर बोल्ड होने वाले केएल राहुल ही नहीं हर कोई हक्का बक्का था. बाद में सोशल मीडिया पर लोग इसे 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' बता रहे हैं और इस बॉल की विडियो और फोटो शेयर करते हुए अपने अहसास भी साझा कर रहे हैं. आदिल राशिद की इस मैजिकल बॉल की हर और तारीफ हो रही हैं.

और पढ़ें: इस दिग्गज खिलाड़ी ने दिया जेम्स एंडरसन को चैलेंज, कहा- 600 विकेट लेकर दिखाएं

बता दें जब केएल राहुल आउट हुए, तो उसके बाद भारत के बाकी बचे 4 विकेट अगले 13 ओवर में गिर गए और भारत यह टेस्ट 118 रनों से हार गया. इस तरह टीम इंडिया 5 टेस्ट की यह सीरीज भी 1-4 से हार गई.

क्या है बॉल ऑफ द सेंचुरी
'बॉल ऑफ सेंचुरी' ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने 1993 में खेली गई एशेज सीरीज के दौरान फेंकी थी. ओल्ड ट्रेफर्ड में खेले जा रहे दूसरे दिन के खेल में जब इंग्लिश बल्लेबाज माइक गेटिंग बल्लेबाजी पर थे, तब लेग स्पिन के जादूगर शेन वॉर्न के हाथ से यह जादुई बॉल निकली. ओवर द विकेट (विकेट के सामने) से बोलिंग कर रहे वॉर्न की यह गेंद लेग स्टंप के बाहर पिच होकर चमत्कारी ढंग से कोण बनाते हुए आई और गेटिंग का ऑफ स्टंप चूमते हुए निकल गई.

क्रिकेट की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

माइक गेटिंग समेत सभी खेल प्रेमी और विशेषज्ञ इस डिलिवरी को देखकर हैरत में पड़ गए. बाद में इस गेंद को 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' यानी सदी में फेंकी गई खास गेंद के रूप में पहचान मिली.