logo-image

IND vs AUS: विराट कोहली दो साल और 104 पारियों के बाद पहली बार हुए 'जीरो' का शिकार

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली मिचेल स्टार्क की गेंद पर बिना खाता खोले लौट गए।विराट कुल मिलाकर 104 पारियों के बाद पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

Updated on: 24 Feb 2017, 03:19 PM

नई दिल्ली:

भारतीय कप्तान विराट कोहली इनदिनों हर मैच में कोई ना कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। एक ऐसा ही अनचाहा सा रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में विराट कोहली के नाम दर्ज हो गया। ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों ने जब भारत के दो विकेट जल्द गिरा दिये तब सबको भरोसा था अपने कप्तान विराट कोहली पर। लेकिन विराट आये और कब चले गये पता ही नहीं चला। लेकिन आउट होने के पीछे भी एक रिकॉर्ड बन गया।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली मिचेल स्टार्क की गेंद पर बिना खाता खोले लौट गए। विराट के नाम के आगे आमतौर से 0 नंबर नहीं दिखता है। विराट को 0 के स्‍कोर पर आउट किया और ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ि‍यों की खुशी का ठिकाना नहीं था। आखिर हो भी क्‍यों ना, विराट को वह टीम इंडिया का सबसे खतरनाक बल्‍लेबाज मान रही थी।

यह भी पढ़ें- IND vs AUS LIVE: टीम इंडिया के 105 रनों पर सिमटने के बाद अश्विन ने संभाली कमान, ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाजों को भेजा पवेलियन

2014 में कार्डिफ के बाद पहली हुए शून्य का शिकार

विराट कुल मिलाकर 104 पारियों के बाद पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। इससे पहले विराट कोहली 2014 में कार्डिफ वनडे के दौरान शून्य पर आउट हुए थे। तीनों फॉर्मेट को देखा जाए तो यह विराट का कार्डिफ पारी के बाद पहला शून्य है।

टेस्ट में 2014 के ओल्ड ट्रैफर्ड टेस्ट से अब तक 45 पारियों के बाद कोहली पहली बार 0 पर आउट हुए। टेस्ट क्रिकेट में वे पांचवीं बार शून्य पर आउट हुए, जबकि घरेलू मैदान पर टेस्ट में उनका यह पहला
शून्य है।

बिना 0 के लगातार इंटरनेशनल पारियां

173 राहुल द्रविड़

136 सचिन तेंदुलकर

135 एलेक स्टीवर्ट

122 कार्ल हूपर

117 जर्मी कोनी

112 जावेद मियांदाद

108 फाफ डु प्लेसिस

104 विराट कोहली

हालांकि इसे कप्तान कोहली की शानदार परफॉर्मेंस भी कहा जा सकता है। क्योंकि इतने लंबे समय तक किसी बल्लेबाज का शून्य पर आउट ना होना भी अपने आप में एक अच्छा प्रदर्शन है। हालांकि दूसरी पारी में एक बार फिर सबकी नजर कप्तान रन मशीन कोहली पर रहेगी।