logo-image

Ind Vs Aus: धोनी का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह रिकॉर्ड इस सीरीज में बेहतर प्रदर्शन की गारंटी है

इस सीरीज में कई खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस पर चयनकर्ताओं का ध्यान होगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा खेल दिखाने वाले खिलाड़ियों के लिए 2019 के विश्पकप टीम में जगह बनाने की उम्मीद ज्यादा होगी।

Updated on: 15 Sep 2017, 08:34 AM

highlights

  • ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ 5 वनडे और 3 T20 मैच खेलने है
  • धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 40 वनडे मैच में 1,204 रन बनाए हैं

 

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट जगत की दो बड़ी टीमें हैं जिनके बीच मुकाबला हमेशा से टक्कर का होता रहा है। ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ 5 वनडे और 3 T20 मैच खेलने है।

इस सीरीज में कई भारतीय खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस पर चयनकर्ताओं का ध्यान होगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा खेल दिखाने वाले खिलाड़ियों के लिए 2019 के विश्पकप टीम में जगह बनाने की उम्मीद ज्यादा होगी।

सबसे ज्यादा ध्यान चयनकर्ताओं का पूर्व कप्तान एम एस दोनी पर होगा। आपको बता दे कि धोनी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में शतक लगाने वाले अकेले भारतीय कप्तान हैं।

आज तक कोई भी भारतीय कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में शतक नहीं लगा पाया है मगर धोनी ने एक नहीं कंगारू टीम के खिलाफ दो वनडे शतक जड़े हैं।

धोनी ने बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 40 वनडे मैच खेले हैं। जिनमें दो शतकों की मदद से धोनी ने कुल 1,204 रन बनाए हैं, जो कि किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए सबसे ज्यादा रन हैं।

और पढ़ें: क्या धोनी खेलेंगे 2019 का विश्वकप या BCCI को मिल चुका है उनका उत्तराधिकारी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला शतक साल 2009 में नागपुर में खेले गए दूसरे वनडे मैच में लगाया था। धोनी 115.88 की स्ट्राइक रेट से 107 गेंदो पर 124 रन जड़े। भारत ने ये मैच 99 रनों से जीत लिया था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस रिकॉर्ड को देखते हुए उनसे टीम इंडिया को काफी उम्मीदे हैं। ऑस्ट्रेलिया सीरीज धोनी के लिए अपने आलोचकों को जो कहते हैं कि उनमें अब क्रिकेट नहीं बचा उनको जवाब देने का अच्छा मौका होगा।

और पढ़ें: धोनी अच्छा खेले तो ठीक वरना 2019 वर्ल्ड कप के लिए विकल्प है मौजूद - BCCI