logo-image

ICC Rankings: बांग्लादेश का सूपड़ा साफ कर न्यूजीलैंड को हुआ फायदा, भारत के पास नं 1 बनने का मौका

आईसीसी (ICC) ओर से जारी रैंकिंग (ICC rankings) में इंग्लैंड 126 अंकों के साथ पहले और भारत (122 अंक) के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई है. वहीं तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम 112 अंकों के साथ काबिज है.

Updated on: 21 Feb 2019, 08:53 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) को से जारी की नवीनतम ODI टीम रैंकिंग्स में भारतीय टीम अपने दूसरे स्थान पर बनी हुई है, हालांकि बुधवार को बांग्लादेश (Bangladesh) का अपनी सरजमीं पर चौथी बार सूपड़ा साफ करने वाली न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम को एक स्थान का फायदा मिला है. न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम ने बांग्लादेश (Bangladesh) को चौथी बार 3-0 से हरा सीरीज अपने नाम की, जिसके बाद आईसीसी (ICC) रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड (New Zealand) तीसरे स्थान पर पहुंच गया है.

इससे पहले भारत के हाथों 4-1 से सीरीज हारने के बाद न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम चौथे स्थान पर खिसक गई थी, लेकिन बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ क्लीन स्वीप कर जीत हासिल करने के बाद कीवी टीम को 1 अंक मिला और अब वह साउथ अफ्रीका को 111 अंक के साथ पीछे छोड़ तीसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रही.

वहीं आईसीसी (ICC) ओर से जारी रैंकिंग (ICC rankings) में इंग्लैंड 126 अंकों के साथ पहले और भारत (122 अंक) के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई है. वहीं तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम 112 अंकों के साथ काबिज है.

और पढ़ें: ICC Rankings: दीप्ति शर्मा करियर की सर्वश्रेष्ठ ऊंचाई पर, न्यूजीलैंड दौरे की बदौलत स्मृति मंधाना टॉप पर बरकरार

विश्व कप से पहले भारतीय टीम के पास आईसीसी (ICC) रैंकिंग में नं 1 बनने का मौका है मगर उसके लिए वेस्टइंडीज (West indies) टीम के साथ की जरूरत है. न्यूजीलैंड के खिलाफ 4-1 से सीरीज में जीत दर्ज करने के बाद भारत विश्व कप से पहले अपने घर पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 5 मैचों की आखिरी एकदिवसीय सीरीज खेलेगा. वहीं वेस्टइंडीज (West indies) दौरे पर पहुंची इंग्लैंड (England) की टीम भी 5 मैचों की ODI सीरीज में हिस्सा लेगी.

अगर टीम इंडिया इस घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को क्लीन स्वीप करने में कामयाब रहती है और वेस्टइंडीज (West indies) की टीम इंग्लैंड (England) के खिलाफ सीरीज अपने नाम कर लेती है तो आईसीसी (ICC) रैंकिंग में भारत के 124 अंक हो जाएंगे जबकि 123 अंकों के साथ इंग्लैंड (England) की टीम दूसरे स्थान पर खिसक जाएगा.

और पढ़ें: UAE कोच ने पाक कप्तान को दिया था फिक्सिंग का ऑफर, ICC ने लगाया 10 साल का बैन 

बांग्लादेश (Bangladesh) को 3 अंकों का नुकसान हुआ और उसके अब 90 अंक हैं लेकिन वह सातवें स्थान पर बना हुआ है. पाकिस्तान (102) और ऑस्ट्रेलिया (100) क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर हैं.