logo-image

ICC World Cup: 4 बार जब महासमर में टीमों के बीच मैच का नहीं निकला नतीजा

मौजूदा समय में अगर किसी मैच में टीम बराबरी पर स्कोर पर खत्म करती है तो दोनों टीमों को बराबर अंक बांट दिए जाते हैं लेकिन अगर यही वाक्या विश्व कप (World Cup) के फाइनल मैच में हो तो वहां पर सुपरओवर की सुविधा उपलब्ध है विजेता का फैसला करने के लिए.

Updated on: 10 May 2019, 06:36 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (World Cup) का आगाज होगा और 12वें विश्व कप (World Cup) को लेकर हर टीम तैयारी में जुटी हुई है. इस बार का विश्व कप (World Cup) राउंड रोबिन फॉर्मेट में होगा. विश्व कप (World Cup) में टीमों की जंग से पहले आइए इतिहास के कुछ उन मैचों पर नजर डालते हैं जिन्हें देख कर आज भी रोमांच भर उठता है. मौजूदा समय में अगर किसी मैच में टीम बराबरी पर स्कोर पर खत्म करती है तो दोनों टीमों को बराबर अंक बांट दिए जाते हैं लेकिन अगर यही वाक्या विश्व कप (World Cup) के फाइनल मैच में हो तो वहां पर सुपरओवर की सुविधा उपलब्ध है विजेता का फैसला करने के लिए.

विश्व कप (World Cup) में अब तक 4 बार ऐसे मौके आए हैं जब दो टीमों के बीच कोई मैच ड्रा रहा है. इसमें ड्रा मैचों में सबसे ज्यादा बार शामिल रहने वाली टीम की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका (South Africa) का नाम सबसे ऊपर आता है. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 17 जून 1999 को बर्मिंघम में विश्व कप (World Cup) का पहला टाई मैच खेला था.

और पढ़ें: ENGvPAK: लियाम प्लंकेट ने की जोफ्रा आर्चर की तारीफ, बताया क्यूं World Cup टीम में करना चाहिए शामिल 

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 213 रन बनाए थे जिसका पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीम 49.3 ओवर में 213 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

वहीं दूसरी बार 3 मार्च 2009 को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने श्रीलंका के खिलाफ डरबन में टाई मैच खेला था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर 268 रन बनाए थे. लेकिन बारिश के चलते टारगेट को छोटा कर दिया गया और डकवर्थ लुइस नियम के अनुसार दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को जीत के लिए 45 ओवर में 230 रन बनाने थे. हालांकि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीम 45 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 229 रन ही बना सकी और मैच टाई हो गया.

वहीं 2007 में अपना पहला विश्व कप (World Cup) खेल रही आयरलैंड की टीम ने जमैका के सबीना पार्क स्टेडियम में 15 मार्च 2007 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलते हुए विश्व कप (World Cup) का तीसरा टाई मैच खेला था. आयरलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 221 रन बनाए. जिसका पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम 50 ओवर में इतने ही रनों पर ऑल आउट हो गई.

और पढ़ें: ICC world cup 2019ः पाकिस्‍तान ने हर बार टेके हैं घुटने, इस बार भी उसके फेवर में नहीं है ये रिकॉर्ड 

विश्व कप (World Cup) में आखिरी टाई मैच साल 2011 खेला गया था. साल 2011 में दूसरी बार विश्व कप (World Cup) का खिताब अपने नाम करने वाली भारतीय टीम ने 27 फरवरी 2011 को बेंगलूरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए टाई मैच खेला था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 49.5 ओवर में 338 रन बना कर ऑल आउट हो गई. वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर इतने ही रन बना सकी.