ICC Womens World Cup 2018: महासमर का आगाज करेंगी भारत और न्यूजीलैंड की टीमें, टी20 चैंपियन बनने की चुनौती

अपने दोनों अभ्यास मैचों में जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम का मनोबल काफी बढ़ा हुआ है और वह आज उसी के साथ न्यूजीलैंड की चुनौती का सामना करने उतरेगी.

News State Bureau  |   Updated On : November 09, 2018 09:58 AM
ICC Women World Cup: महासमर का आगाज करेंगी भारत और न्यूजीलैंड की टीमें

ICC Women World Cup: महासमर का आगाज करेंगी भारत और न्यूजीलैंड की टीमें

नई दिल्ली:  

वेस्ट इंडीज में महिला विश्व कप (ICC Womens World T20 2018) की शुरुआत हो चुकी है और इसके साथ ही सभी टीमों ने इस खिताब को पाने के लिए अपनी कमर कस ली है. आज (9 नवंबर) से शुरु होने वाले इस महाकुंभ का आगाज भारत और न्यूजीलैंड (India Women vs New Zealand Women) के बीच भिड़ंत के साथ होगा. यह पहली बार है जब महिला टी20 विश्व कप को पुरुषों से अलग आयोजित किया जा रहा है. इससे पहले दोनों टूर्नामेंट एक साथ होते थे.

अपने दोनों अभ्यास मैचों में जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम का मनोबल काफी बढ़ा हुआ है और वह आज उसी के साथ न्यूजीलैंड की चुनौती का सामना करने उतरेगी. अभ्यास मैचों में भारत ने मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज और इंग्लैंड पर जीत दर्ज की थी.

खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में भारतीय टीम अब तक अपना प्रभाव छोड़ पाने में नाकाम रही है. वह 50 ओवरों के मैच की तुलना में टी20 में प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर पाई है. जहां पिछले साल इंग्लैंड में हुए ODI वर्ल्ड कप में भारतीय टीम उपविजेता रही थी वहीं 5 बार आयोजित हो चुके टी20 विश्व कप में भारत कभी फाइनल तक नहीं पहुंच पाया है. हालांकि 2009 और 2010 में सेमीफाइनल में पहुंचा था लेकिन वहां भी उसे हार का सामना करना पड़ा था.

और पढ़ें: COA ने भारतीय कोच रवि शास्त्री को लगाई झाड़, कहा- आप तय नहीं कर सकते कि कौन सी है बेस्ट टीम 

कप्तान हरमनप्रीत कौर और नए कोच रमेश पवार ने कहा कि टीम ने पिछले साल आयोजित हुए विश्व कप के फाइनल मैच में इंग्लैंड से मिली हार से सबक लिया है और टीम में युवा खिलाड़ियों की मौजूदगी से उनकी टीम निडर बन गई है.

गौरतलब है कि भारतीय टीम में 6 ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहली बार वर्ल्ड टी20 में भाग ले रहे हैं.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार को न्यू जीलैंड के खिलाफ महिला वर्ल्ड टी20 चैंपियनशिप में अपने अभियान का सकारात्मक आगाज करने के लिए उतरेगी.

भारत पिछले तीन मौकों पर ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाया था. न्यू जीलैंड के खिलाफ शुरुआती मुकाबले के बाद भारतीय टीम 11 नवंबर को पाकिस्तान से, 15 नवंबर को आयरलैंड से और 17 नवंबर को तीन बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी.

और पढ़ें: सचिन तेंदुलकर पर शेन वॉर्न ने कही बड़ी बात, बोले- काश बात न मानी होती

पहला मैच स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर रात 8:30 बजे से देखा जा सकता है.

बता दें कि आज के दिन 3 मैच खेले जाएंगे, जिसमें ग्रुप बी में शामिल भारत - न्यूजीलैंड के बीच और ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के बीच होगा. वहीं ग्रुप ए में शामिल वेस्टइंडीज और बांग्लादेश की महिला टीमें भी आज भिड़ेंगी.

भारतीय टीम:
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तान्या भाटिया, एकता बिष्ट, दयालान हेमलता, मानसी जोशी, वेदा कृष्णमूर्ति, स्मृति मंदाना, अनुजा पाटिल, मिताली राज, अरुंधती रेड्डी, जेमिमा रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, पूनम यादव.

First Published: Friday, November 09, 2018 09:10 AM

RELATED TAG: Icc Women Wt20, India Vs New Zealand, Ind Predicted Xi, Icc Women Wt20 India Predicted Xi, Indian Women Cricket Team,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो