logo-image

ICC Women's World Cup: इंग्लैंड से विश्वकप फाइनल में भारत की हार के ये हैं 5 बड़े कारण

टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंज ने जरूर 229 रनों का लक्ष्य रखा लेकिन भारत की बैटिंग लाइनअप को देखते हुए जीत की उम्मीद हर भारतीय फैंस को थी।

Updated on: 24 Jul 2017, 08:18 AM

highlights

  • भारत को 9 रनों से हराकर चौथी बार वर्ल्ड चैम्पियन बना इंग्लैंड
  • 2005 के बाद दूसरी बार फाइनल में पहुंच कर हारी टीम इंडिया
  • लक्ष्या का पीछा करते हुए भारत के आखिरी 7 विकेट केवल 28 रनों के अंदर गिरे

नई दिल्ली:

आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में भारत को इंग्लैंड से 9 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस हार ने महिला वर्ल्ड कप में भारत के पहली बार विश्व चैम्पियन बनने का सपना दूसरी बार तोड़ दिया।

हालांकि, भारतीय टीम जिस तरह हारी वैसी उम्मीद पहले किसी ने नहीं लगाई थी। टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंज ने जरूर 229 रनों का लक्ष्य रखा लेकिन भारत की बैटिंग लाइनअप को देखते हुए जीत की उम्मीद हर भारतीय फैंस को थी। फिर आखिर क्यों हार गई टीम इंडिया और मैच में क्या रहे वह टर्निंग प्वाइंट जिसने भारत से मैच छीन लिया...जानिए

1. लगातार गिरते रहे विकेट: इंग्लैंड के खिलाफ 229 रनों के लक्ष्य का पीछे करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेशक खराब रही लेकिन साथ ही भारतीय टीम लगातार अंतराल पर अपने विकेट गंवाती रही। यह आखिर में टीम के लिए महंगा साबित हुआ।

यह भी पढ़ें: ICC Women's World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में हारी भारतीय टीम, टूटा चैम्पियन बनने का सपना

2. भारत के 28 रन के भीतर गिरे 7 विकेट: लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को चौथा झटका 191 रनों पर लगा। इसके बाद विकेटों के गिरने का सिलसिला जो शुरू हुआ, वह आखिरी तक जारी रहा। चौथे विकेट के रूप में पहले पूनम राउत और फिर सुषमा पांडे पवेलियन लौटीं। फिर वेदा कृष्णामूर्ति, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़ भी एक के बाद एक पवेलियन लौटे।

3. नहीं हुई बड़ी साझेदारी: पूनम राउत और हरमनप्रीत कौर के बीच तीसरे विकेट के लिए 95 रन और फिर राउत- वेदा कृष्णामूर्ति के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई 53 रनों की साझेदारी को छोड़ दें तो कोई और जोड़ी कमाल नहीं कर सकी। यह हार का बड़ा कारण रहा।

यह भी पढ़ें: ICC Women's World Cup: अक्षय कुमार ने फाइनल देखने के लिए नंगे पांव दौड़ कर पकड़ी ट्रेन

4. पूनम के आउट होने से बिगड़ी बात: पूनम बतौर सलामी बल्लेबाज आईं थी और उन्होंने 86 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद ही टीम इंडिया दबाव में आ गई और एक के बाद एक बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने का दौर शुरू हुआ।

5. इंग्लैंडे की अन्या श्रूबसोले ने मचाया तहलका: इंग्लैंड की मध्यम क्रम की तेज गेंदबाज अन्या श्रूबसोले ने छह विकेट लिए। वहीं, एलेक्स हार्टले ने दो सफलताएं हासिल कीं। इनकी गेंदबाजी ने भारतीय बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी।

यह भी पढ़ें: फोटों में देखें: नस्लवाद मुद्दे पर बॉलीवुड के इन हस्तियों ने नवाजुद्दीन को किया सपोर्ट