logo-image

ICC Test Ranking, IND vs AUS: अगर ऐसा हुआ तो भारत खो सकता है टेस्ट में नं 1 का ताज

IND vs AUS, ICC Test ranking: ऐसी स्थिति में भारत और इंग्लैंड दोनों के 108 अंक होंगे और दशमलव अंक तक गणना करने पर इंग्लैंड की टीम बेहतर स्थिति में होगी.

Updated on: 27 Nov 2018, 11:03 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड ने 55 सालों बाद पहली बार विदेशी सरजमीं पर किसी टीम को क्लीन स्वीप किया जिसके साथ ही वह सोमवार को इंटरनैशल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की ओर से जारी टेस्ट टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गया है. हालांकि भारत ने 116 अंक के साथ अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. आने वाले समय में भारत के लिए अपने आपको टॉप पर बनाए रखना एक बड़ी चुनौती साबित हो सकती है, क्योंकि इसके लिए भारत को कम से कम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बेहतर प्रदर्शन करना होगा.

अगर आगामी टेस्ट सारीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ 4-0 से जीत दर्ज करती है और साउथ अफ्रीकी टीम पाकिस्तान को 3-0 से हरा देती है तो साउथ अफ्रीका की टीम दशमलव में गणना करने पर ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर दुनिया की नंबर एक टीम बन जाएगी.

ऐसी स्थिति में भारत और इंग्लैंड दोनों के 108 अंक होंगे और दशमलव अंक तक गणना करने पर इंग्लैंड की टीम बेहतर स्थिति में होगी.

और पढ़ें: AUS vs IND: टेस्ट मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया का खास प्लान, टीम इंडिया का खेल बिगाड़ने में जुटे ये 2 ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया भी टीम रैंकिंग के शीर्ष पर जगह बना सकता है, लेकिन इसके लिए टिम पेन की टीम को भारत के खिलाफ चारों टेस्ट जीतने होंगे और फिर उम्मीद करनी होगी कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान अपनी सीरीज जीत ले या ड्रॉ करे.

हालांकि भारत अगर ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से हराता है तो 120 अंकों के साथ अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखेगा.

और पढ़ें: ICC T20 Rankings: कुलदीप यादव पहली बार टॉप-5 में शामिल, क्रुणाल को भी फायदा, रोहित शर्मा फिसले

बता दें कि टेस्ट रैंकिंग में भारत के बाद इंग्लैंड दूसरे नंबर पर है. भारत और इंग्लैंड के बाद टीम रैंकिंग में साउथ अफ्रीका (106), ऑस्ट्रेलिया (102) और न्यू जीलैंड (101) का नंबर आता है.

उल्लेखनीय है कि सोमवार को कोलंबो में श्री लंका का 3-0 से सूपड़ा साफ करने के बाद इंग्लैंड टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. इंग्लैंड ने सीरीज की शुरुआत तीसरे स्थान पर 106 अंकों के साथ की थी और वह साउथ अफ्रीका से एक अंक पीछे था. इंग्लैंड के अब 108 अंक हैं.

दूसरी ओर, श्री लंका ने सीरीज की शुरुआत छठे स्थान पर 97 अंकों के साथ की थी और उसके 7वें स्थान पर मौजूद पाकिस्तान ने दो अंक अधिक थे.

और पढ़ें: Eng vs SL: इंग्लैंड ने विदेश में 55 साल बाद किया क्लीन स्वीप, श्रीलंका को 3-0 से हराया

श्रीलंका को हालांकि चार अंक का नुकसान उठाना पड़ा और अब टीम पाकिस्तान से दो अंक पीछे 93 अंक के साथ सातवें स्थान पर खिसक गई है.