logo-image

ICC T20 Rankings: कुलदीप यादव पहली बार टॉप-5 में शामिल, क्रुणाल को भी फायदा, रोहित शर्मा फिसले

इसके अलावा, भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज में तीन विकेट लेकर इसी रैंकिंग में जाम्पा ने 17 स्थानों की छलांग लगाते हुए पांचवां स्थान अपने नाम किया है।

Updated on: 27 Nov 2018, 08:38 AM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने गेंदबाज कुलदीप यादव ने सोमवार को जारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी-20 गेंदबाजों की वैश्विक रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है. इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज एडम जाम्पा ने भी शीर्ष-5 में अपना स्थान बना लिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों में चार विकेट चटकाने वाले कुलदीप रैंकिंग में सर्वाधिक 20 स्थान के फायदे के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. इसके अलावा, भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज में तीन विकेट लेकर इसी रैंकिंग में जाम्पा ने 17 स्थानों की छलांग लगाते हुए पांचवां स्थान अपने नाम किया है.

जंपा ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 22 रन देकर दो विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. 

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज बिली स्टानलेक और एंड्रयू टाई को नुकसान हुआ है. स्टानलेक गेंदबाजों की सूची में पांच स्थान फिसलते हुए 14वें और एंड्रयू आठ स्थान फिसलते हुए 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

और पढ़ें: चयन विवाद पर BCCI सीईओ राहुल जोहरी से मिली हरमनप्रीत- मिताली, करीम से अलग मुलाकात

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों बिली स्टेनलेक और एंड्रयू टाई के 4वें और 18वें स्थान पर खिसकने से शीर्ष 10 गेंदबाजों की सूची में अब 9 स्पिनर शामिल हैं.

भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज क्रुणाल पांड्या ने भी सकारात्मक परिणाम हासिल कर शीर्ष-100 गेंदबाजों में स्थान हासिल कर लिया है. वह 66 स्थानों की छलांग लगाकर 98वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

टी-20 बल्लेबाजों की सूची में भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा दो स्थान फिसलते हुए छठे स्थान पर आ पहुंचे हैं, वहीं लोकेश राहुल को भी दो स्थानों का नुकसान हुआ है और वह नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं. हालांकि, शिखर धवन पांच स्थान ऊपर उठते हुए 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

और पढ़ें: 26/11 हमले के बाद जब टूट गई पाकिस्तान क्रिकेट की कमर, नई गेंद को तरस गए खिलाड़ी 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टी20 सहित चार मैचों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने वाले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच एक स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर खिसक गए. ग्लेन मैक्सवेल हालांकि 38, 46, 19 और 13 रन की पारियां खेलने के बाद एक स्थान के फायदे से 5वें स्थान पर पहुंच गए.