logo-image

ICC की ताजा रैंकिंग में पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत ने लगाई लंबी छलांग, विराट टॉप पर बरकरार

पृथ्वी शॉ को अपनी पहली ही सीरीज में मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया मिला. हैदराबाद में 70 और नाबाद 33 रन की 2 पारियां खेलने के दम पर वह 13 पायदान ऊपर 60वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

Updated on: 15 Oct 2018, 05:54 PM

नई दिल्ली:

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी ताजा वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बने हुए हैं, जबकि पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज समाप्त होने के बाद जारी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है. इस साल के अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की खिताबी जीत में टीम की अगुवाई करने वाले और अपने पहले ही टेस्ट में शतक जड़ने वाले भारत के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को सोमवार को जारी आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है.

पृथ्वी शॉ को अपनी पहली ही सीरीज में मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया मिला. हैदराबाद में 70 और नाबाद 33 रन की 2 पारियां खेलने के दम पर वह 13 पायदान ऊपर 60वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने अपने पदार्पण मैच में शतक जड़कर रैंकिंग में 73वें स्थान पर प्रवेश किया था.

भारत ने हाल ही में वेस्टइंडीज को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी.  पृथ्वी ने अहमदाबाद में खेले गए अपने पहले टेस्ट मैच में 134 रनों की पारी खेली थी.

और पढ़ें: IndvsAus: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बल्लेबाजों का प्रदर्शन रहेगा महत्वपूर्ण, अंतिम 11 में उमेश को देखना चाहेंगे विराट कोहली 

पृथ्वी के अलावा एक और युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी ताजा रैंकिंग में फायदा पहुंचा है. पंत ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 92 रनों की पारी खेली थी. पंत भी 23 स्थान की छलांग के साथ 62वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है. वह 935 अंकों के साथ पहवे स्थान पर ही हैं. वहीं चेतेश्वर पुजारा छठे स्थान पर बने हुए हैं.

गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने वाले उमेश यादव चार स्थान आगे बढ़कर 25वें स्थान पर आ गए हैं. रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की स्पिन जोड़ी ने अभी अपने स्थान बचाए रखे हैं. जडेजा चौथे और अश्विन आठवें स्थान पर कायम हैं.

और पढ़ें: IndvsWI: पृथ्वी शॉ में सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा और विरेंदर सहवाग की झलक : रवि शास्त्री 

वेस्ट इंडीज की तरफ से कप्तान जैसन होल्डर ने सभी विभागों में अच्छी प्रगति की है. भारत की पहली पारी में 56 रन देकर 5 विकेट लेने से वह गेंदबाजी रैंकिंग में 4 पायदान ऊपर 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. बल्लेबाजी में भी अर्धशतक जमाने से वह तीन पायदान आगे 53वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे.

ऑलराउंडरों की सूची में भी होल्डर साउथ अफ्रीका के वर्नोन फिलैंडर की जगह तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. वेस्ट इंडीज की तरफ से पहली पारी में शतक जड़ने वाले रोस्टन चेज 10 पायदान चढ़कर 31वें जबकि शाइ होप 5 पायदान ऊपर 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

भारत को सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज करने पर 1 अंक मिला, जबकि वेस्ट इंडीज को एक अंक का नुकसान हुआ. टीम रैंकिंग में हालांकि कोई बदलाव नहीं हुआ है. टीम रैंकिंग में भारत 4397 अंकों के साथ पहले स्थान पर बना हुआ है. उसके बाद दक्षिण अफ्रीका दूसरे और आस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है.