logo-image

ICC T20 Rankings: कुलदीप यादव ने लगाई लंबी छलांग, भारत दूसरे पायदान पर

आईसीसी (ICC) की सोमवार को जारी रैंकिंग में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 9 पायदान चढ़कर शीर्ष 20 में शामिल हो गए हैं.

Updated on: 13 Nov 2018, 07:08 AM

नई दिल्ली:

भारत की वेस्ट इंडीज (West Indies) पर जीत में अहम भूमिका निभाने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) आईसीसी (ICC) टी20 रैंकिंग में 14 पायदान की छलांग लगाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 23वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. कुलदीप ने वेस्ट इंडीज पर 3-0 की जीत के दौरान दो मैचों में 5 विकेट लिए. ICC द्वारा जारी टीम रैंकिंग की बात करें, तो पाकिस्तान पहले और भारत दूसरे स्थान पर बना हुआ है.

आईसीसी (ICC) की सोमवार को जारी रैंकिंग में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 9 पायदान चढ़कर शीर्ष 20 में शामिल हो गए हैं. वह 19वें जबकि जसप्रीत बुमराह 21वें स्थान पर हैं. बुमराह पांच पायदान आगे बढ़े हैं.

भारतीय बल्लेबाजों में रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार किया है. इस सीरीज में टीम की अगुवाई कर रहे रोहित 3 पायदान ऊपर 7वें और धवन 5 पायदान ऊपर 16वें स्थान पर पहुंच गए.

और पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले शिखर धवन का फॉर्म में लौटना शानदार: रोहित शर्मा 

टीम रैंकिंग में पाकिस्तान पहले और भारत दूसरे स्थान पर बना हुआ है. इन दोनों ने क्रमश: 2 और 3 अंक हासिल किए. पाकिस्तान के अब 138, जबकि भारत के 127 अंक हो गए हैं.

ऑलराउंडरों की सूची में शीर्ष 4 में कोई बदलाव नहीं हुआ है. ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल शीर्ष पर बने हुए हैं. उनके बाद मोहम्मद नबी, शाकिब अल हसन और जेपी डुमिनी का नंबर आता है.

इस बीच ऑस्ट्रेलिया को इस महीने में चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं. इनमें से एक मैच वह साउथ अफ्रीका और तीन भारत के खिलाफ खेलेगा.

और पढ़ें: अब शादी करने की सलाह देते नजर आएंगे पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, जानें क्यों 

अगर वह चारों मैच में जीत दर्ज करता है तो उसके 126 अंक हो जाएंगे और वह दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएगा. लेकिन अगर वह सभी चार मैच हार जाता है तो वह 112 अंक के साथ छठे स्थान पर पहुंच जाएगा.

इसी तरह से अगर साउथ अफ्रीका 17 नवंबर को होने वाले मैच में जीत दर्ज करता है, तो उसको 3 अंक मिलेंगे. भारत अगर तीनों मैच में जीत दर्ज करता है तो उसके 129 अंक हो जाएंगे.