logo-image

आईसीसी टी-20 रैंकिंग में विराट कोहली अब भी टॉप पर, न्यूजीलैंड के केन विलियमसन चौथे स्थान पर पहुंचे

आईसीसी रैंकिंग में भारत के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन टेस्ट गेंदबाजों में शीर्ष पर, जबकि रवींद्र जडेजा दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।

Updated on: 09 Jan 2017, 09:44 PM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की सोमवार को जारी जारी टी-20 रैंकिंग में विराट कोहली टॉप पर बने हुए हैं।

वहीं, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी तीनों प्रारूपों में शीर्ष-5 में शामिल हैं। विलियमसन एकदिवसीय बल्लेबाजों की विश्व रैंकिंग में पहले से ही पांचवें पायदान पर थे। सोमवार को जारी ताजा सूची में वह अब टी-20 और टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथे पायदान पर पहुंच गए।

कोहली और विलियमसन दो ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जो तीनों प्रारूपों में शीर्ष-5 में शामिल हैं। कोहली वनडे और टेस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

दिलचस्प बात यह है कि कोहली और विलियमसन 2008 में हुई आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी अपनी-अपनी टीमों के कप्तान थे। कोहली ने तब फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को 12 रन से हराकर भारत को खिताब दिलाया था।

बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में 54 गेंदों पर 101 रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कोलिन मुनरो 20 स्थान की छलांग लगाकर 19वें स्थान पर आ गए हैं।

यह भी पढ़ें: क्या धोनी ने किसी के दबाव में कप्तानी छोड़ी ?

वहीं टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग में सर्वाधिक फायदा बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान को मिला है। वर्ष के सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी का आईसीसी अवार्ड जीतने वाले मुस्ताफिजुर 10 स्थान की छलांग लगाकर 10वें स्थान पर पहुंच गए।

भारत के युवा गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टी-20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं, जबकि रविचंद्रन अश्विन छठे स्थान पर हैं।

मुस्ताफिजुर ने शीर्ष-10 में जगह बनाने पर कहा, "रैंकिंग से किसी खिलाड़ी के सतत प्रदर्शन का पता चलता है और मैं पहली बार शीर्ष-10 में पहुंचकर बहुत खुश हूं।"

भारत के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर, जबकि रवींद्र जडेजा दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। एकदिवसीय बल्लेबाजों की विश्व रैंकिंग में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट शीर्ष पर हैं। भारत के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल इस सूची में नौवें स्थान पर हैं।

टीम रैंकिंग की बात करें तो भारतीय टीम टेस्ट में नंबर-1 पर बनी हुई है, जबकि टी-20 में न्यूजीलैंड के बाद दूसरे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें: धोनी के कप्तानी छोड़ते ही इंग्लैंड सीरीज के लिए युवराज की टीम इंडिया में वापसी, प्रदर्शन पर रहेगी सबकी नजर