logo-image

ICC ODI Rankings: बल्लेबाजी में विराट कोहली और रोहित शर्मा का जलवा बरकरार, बुमराह ने गेंदबाजी में किया टॉप

पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों में 80 और नाबाद 86 रन की पारी खेलने वाले न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (Ross Taylor) अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग, तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं.

Updated on: 13 Nov 2018, 04:36 PM

नई दिल्ली:

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने मुंगलवार को यहां जारी आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में क्रमश: बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में टॉप पर बने हुए है. कोहली 899 अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं, जबकि सीमित ओवरों के भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) दूसरे स्थान पर कायम हैं. 

पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों में 80 और नाबाद 86 रन की पारी खेलने वाले न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (Ross Taylor) अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग, तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. टेलर ने इंग्लैंड के जोए रूट (Joe Root) और पाकिस्तान (Pakistan) के बाबर आजम (Babar Azam) को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल किया है.

आईसीसी की यह रैंकिंग ऑस्ट्रेलिया व दक्षिण अफ्रीका तथा पाकिस्तान व न्यूजीलैंड के बीच समाप्त हुई वनडे सीरीज के बाद जारी की गई है. 

रोहित के सलामी जोड़ीदार शिखर धवन बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल एक अन्य भारतीय हैं. वह 8वें स्थान पर हैं. उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ है. पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 20वें स्थान पर हैं.

और पढ़ें: आंकड़ों में जानिए क्या सचिन से बेहतर खिलाड़ी है भारतीय कप्तान विराट कोहली

ताजा रैंकिंग में शीर्ष-10 में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस तीन स्थान ऊपर उठकर सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन और डु प्लेसिस के टीम साथी क्विंटन डी कॉक को दो-दो स्थानों का नुकसान उठाना पड़ा है. वे अभी क्रमश : नौवें और 10वें नंबर के साथ शीर्ष-10 में बने हुए हैं.

गेंदबाजों की सूची में टॉप-5 में भारत के तीन गेंदबाज हैं. तेज गेदबाज और यॉर्कर किंग बुमराह 841 अंक के साथ पहले स्थान पर बरकरार हैं. कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को भी शीर्ष 10 में जगह मिली है. कुलदीप जहां तीसरे स्थान पर कायम हैं वहीं चहल तीन स्थान के फायदे से पांचवें पायदान पर पहुंच गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में सात विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के तेज गें कागिसो रबादा चौथे स्थान पर हैं.

और पढ़ें: अब शादी करने की सलाह देते नजर आएंगे पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, जानें क्यों

अफगानिस्तान के राशिद खान 353 अंक के साथ फिलहाल दुनिया के शीर्ष आलराउंडर हैं. टीम रैंकिंग में भारत 121 अंक के साथ इंग्लैंड (126 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर बना हुआ है.