logo-image

ICC वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका का ताज छीनकर भारतीय टीम बनी नंबर-1

6 मैचों की सीरीज के पांचवें मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारतीय टीम एकतरफ सीरीज पर 4-1 से अजेय बढ़त बना ली, वहीं दूसरी तरफ वनडे रैकिंग में नंबर-1 पर पहुंच गई।

Updated on: 14 Feb 2018, 01:49 PM

नई दिल्ली:

भारत ने मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में दक्षिण अफ्रीका से पांचवां एकदिवसीय मैच जीतने के साथ ही मेजबान टीम से वनडे क्रिकेट में नंबर एक का ताज छीन लिया।

6 मैचों की सीरीज के पांचवें मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारतीय टीम एकतरफ सीरीज पर 4-1 से अजेय बढ़त बना ली, वहीं दूसरी तरफ वनडे रैकिंग में नंबर-1 पर पहुंच गई।

सीरीज शुरू होने से पहले भारत 119 रेटिंग अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीका से दो अंक पीछे था। सीरीज में 4-1 की बढ़त के बाद भारत के 122 रेटिंग अंक हो गए हैं और दक्षिण अफ्रीका 118 अंक के साथ पीछे खिसक गया।

16 फरवरी को होने वाले सीरीज के आखिरी और छठे मैच में भारतीय टीम अगर हार भी जाती है तो वह 121 अंकों के साथ नंबर-1 पर बनी रहेगी। वहीं दक्षिण अफ्रीका 119 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर होगी।

अगर भारतीय टीम 5-1 से सीरीज जीतती है तो उसके 123 अंक हो जाएंगे, वहीं दक्षिण अफ्रीका के 117 अंक ही रहेंगे।

इसके अलावा अगर इंग्लैंड की टीम आगामी पांच मैचों की सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप करती है तो दक्षिण अफ्रीका तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। अभी इंग्लैंड की टीम 116 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है।

और पढ़ें: Ind Vs SA: कोहली एंड कंपनी ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका से सीरीज 4-1 से जीता

वहीं न्यूजीलैंड 115 अंकों के साथ चौथे, ऑस्ट्रेलिया 112 अंकों के साथ पांचवें और पाकिस्तान 96 अंकों के साथ छठे स्थान पर है।

भारत ने मंगलवार को सेंट जॉर्ज पार्क मैदान पर खेले गए पांचवें वनडे मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 73 रनों से हरा दिया और छह वनडे मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम करते हुए दक्षिण अफ्रीका में पहली सीरीज जीतने का इतिहास रचा।

पांचवे वनडे में शतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (115) को मैन ऑफ द मैच चुना गया। गेंदबाजों ने भी इस जीत में अहम भूमिका निभाई। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने चार विकेट लिए।

और पढ़ें: महिला क्रिकेट: पहले टी-20 में भारत की दक्षिण अफ्रीका पर 7 विकेट से जीत