logo-image

World Cup में भारत के लिए यह मैदान रहा है सबसे लकी, आंकड़ों में देखें क्या है इतिहास

इंग्लैंड (England) के खिलाफ भारत ने यहां 4 मैच खेले हैं जिनमें से 3 में उसे जीत मिली है. बांग्लादेश (Bangladesh) को भी भारत ने 2017 में इस मैदान पर नौ विकेट से करारी शिकस्त दी थी.

Updated on: 15 May 2019, 05:07 PM

नई दिल्ली:

विश्व कप (World Cup) के प्रबल दावेदारों में शामिल भारत ब्रिटेन में 30 मई से शुरू होने वाले क्रिकेट महाकुंभ के लीग चरण के नौ मैच छह मैदानों पर खेलेगा जिनमें से बर्मिंगम का ऐजस्टबन भी शामिल है जहां उसका शानदार रिकॉर्ड रहा है. भारत ने ऐजबस्टन में अब तक दस एकदिवसीय मैच खेले हैं जिनमें से 7 में उसे जीत और केवल 3 में हार मिली है. उसने 2013 से यहां लगातार पांच मैच जीते हैं जिनमें पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy) 2013 और 2017 में आठ विकेट और 124 रन की दो बड़ी जीत भी शामिल हैं. लेकिन ऐजबस्टन में भारत का मुकाबला अपने इस चिर-प्रतिद्वंद्वी से नहीं बल्कि मेजबान इंग्लैंड (England) (England) (30 जून) और बांग्लादेश (Bangladesh) (दो जुलाई) से होगा.

इंग्लैंड (England) के खिलाफ भारत ने यहां 4 मैच खेले हैं जिनमें से 3 में उसे जीत मिली है. बांग्लादेश (Bangladesh) को भी भारत ने 2017 में इस मैदान पर नौ विकेट से करारी शिकस्त दी थी.

भारत अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (Pakistan) से 16 जून को ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में होगा जहां उसने 2007 के बाद कोई वनडे नहीं खेला है. इस मैदान पर भारत ने 8 मैचों में से 3 में जीत दर्ज की और 5 में उसे हार मिली है. भारत ने हालांकि विश्व कप (World Cup) 1999 में पाकिस्तान (Pakistan) को इस मैदान पर 47 रन से पराजित किया था. मैनचेस्टर में भारत 27 जून को वेस्ट इंडीज (West Indies) से भी भिड़ेगा.

और पढ़ें: World Cup से पहले विराट कोहली के लिए सौरभ गांगुली ने कही यह बड़ी बात

भारत ने 1983 विश्व कप (World Cup) के लीग चरण में इसी मैदान पर कैरेबियाई टीम को 34 रन से हराकर सनसनी फैला दी थी लेकिन इसके बाद दोनों टीमें कभी इस मैदान पर आमने सामने नहीं हुई. विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ रोज बाउल, साउथैम्पटन पर करेगा जिसमें भारतीय रिकॉर्ड 3 मैचों में 1 जीत और 2 हार का है. भारत ने इस मैदान पर एकमात्र जीत 2004 में कीनिया के खिलाफ दर्ज की थी.

साउथ अफ्रीका के अलावा अफगानिस्तान (22 जून) से भी भारत इसी मैदान पर भिड़ेगा. ऑस्ट्रेलिया (Australia) की कड़ी चुनौती का सामना भारतीय टीम नौ जून को ओवल में करेगी. भारत ने इस मैदान पर सर्वाधिक 15 वनडे खेले हैं जिनमें से उसने केवल पांच में जीत दर्ज की है जबकि नौ मैच गंवाए हैं. एक मैच का परिणाम नहीं निकला.

भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच यहां 1999 विश्व कप (World Cup) में मैच खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने यह मैच 77 रन से जीता था. भारतीय टीम न्यू जीलैंड (13 जून) से ट्रेंटब्रिज, नाटिंगम में और श्रीलंका (6 जुलाई) से हेडिंग्ले, लीड्स में भिड़ेगी.

नॉटिंगम में भारतीय टीम ने सात मैचों में से तीन में जीत और इतने ही मैचों में हार का सामना किया है.

और पढ़ें: ICC World Cup से पहले दक्षिण अफ्रीका के कोच ने फैन्स को सुनाई खुशखबरी, कहा- यह खिलाड़ी हो रहे हैं फिट

न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ भारतीय टीम ने हालांकि विश्व कप (World Cup) में इंग्लैंड (England) में जो तीन मैच खेले हैं उनमें उसे हार मिली है. इनमें विश्व कप (World Cup) 1999 का इसी मैदान पर खेला गया मैच भी शामिल है. लीड्स में भारतीय टीम दसवां मैच खेलने के लिये उतरेगी. उसने अभी तक इस मैदान पर नौ मैचों में से तीन में जीत दर्ज की है. भारत ने इस मैदान पर आखिरी जीत 2007 में दर्ज की थी. भारत और श्रीलंका लीड्स में पहली बार आमने सामने होंगे.