logo-image

World Cup 2019: क्या लसिथ मलिंगा श्रीलंका को बना पाएंगे एक बार फिर विश्व चैंपियन?

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) को लगातार 8 मैच गंवाने के कारण अप्रैल में श्री लंका की एकदिवसीय टीम की कप्तानी छोड़नी पड़ी थी.

Updated on: 26 May 2019, 04:51 PM

नई दिल्ली:

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) विश्व कप (World Cup) के सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों में शामिल हैं, लेकिन श्री लंका के इस तेज गेंदबाज पर इसका कोई असर नहीं दिखता है और वह अपने आलोचकों को गलत साबित करने के लिए तैयार हैं. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) को लगातार 8 मैच गंवाने के कारण अप्रैल में श्री लंका की एकदिवसीय टीम की कप्तानी छोड़नी पड़ी थी. पूर्व तेज गेंदबाज असंथा डिमेल की अगुवाई वाली चयनसमिति का मानना था कि लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) टीम को एकजुट करने में नाकाम रहे. उन पर अन्य सीनियर खिलाड़ियों के साथ अच्छे संबंध नहीं रखने के भी आरोप लगे.

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) इससे काफी निराश थे और रिपोर्टों के अनुसार वह संन्यास लेने पर विचार कर रहे थे, लेकिन विश्व कप (World Cup) टीम में चयन होने के बाद उन्होंने अपना फैसला टाल दिया. इस 35 वर्षीय तेज गेंदबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की तरफ से 16 विकेट लेकर साबित किया कि उनमें अब भी पुराना दमखम है. उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफ फाइनल में अंतिम ओवर में अपनी गेंदबाजी का कमाल दिखाया जिससे मुंबई चौथी बार आईपीएल (IPL) खिताब जीतने में सफल रहा.

और पढ़ें: World Cup: पाकिस्तान को हराने के बाद क्या बड़ा उलट फेर करेगी अफगानिस्तान, जानें क्या है टीम का हाल

श्री लंका के लिए उनका फॉर्म में लौटना 30 मई से ब्रिटेन में शुरू होने वाले विश्व कप (World Cup) से पहले अच्छा संकेत है. श्री लंकाई टीम में कई अनुभवहीन गेंदबाज है और ऐसे में 322 वनडे विकेट लेने वाले लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) टीम के आक्रमण के अगुआ होंगे. नये कप्तान दिमुथ करूणारत्ने का पहला मुख्य लक्ष्य लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) को पिछली बातों को भुलाकर फिर से टीम से जोड़ना होगा ताकि वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें.

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने विश्व कप (World Cup) में कुछ यादगार प्रदर्शन किए हैं. उन्होंने विश्व कप (World Cup) 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार गेंदों पर चार विकेट लेकर सनसनी फैला दी थी. इसके बाद 2011 में केन्या के खिलाफ उन्होंने फिर से हैट्रिक ली.

और पढ़ें: World Cup 2019: क्या इंग्लैंड की मजबूत बल्लेबाजी जिता पाएगी पहला खिताब?

भारत के खिलाफ फाइनल में उनका पहला स्पैल खतरनाक रहा जब उन्होंने सचिन तेंडुलकर और वीरेंदर सहवाग को जल्दी आउट कर दिया था. अगर श्री लंका 1996 का इतिहास दोहराने के बारे में सोचता है तो लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) का फिट और फॉर्म में होना जरूरी है. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) का संभवत: यह आखिरी विश्व कप (World Cup) होगा.