logo-image

फेल होने के बावजूद अजिंक्य रहाणे क्यों हैं विराट और कुंबले के 'फेवरेट'

रहाणे उन कुछ चुनिंदा बल्लेबाजों में से एक हैं जिसका ओवरसीज बैटिंग औसत उसके होम टाउन के औसत से ज्यादा अच्छा है। लेकिन पिछले कुछ समय से इस बल्लेबाज का बल्ला शांत है।

Updated on: 03 Mar 2017, 01:32 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का बल्ला इन दिनों बिल्कुल शांत चल रहा है। चोट से वापसी कर रहे रहाणे को इंग्लैंड के खिलाफ तिहरा शतक लगाने वाले करुन नायर की जगह टीम इंडिया में तरजीह दी गई। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुणे में हुए पहले टेस्ट में भी रहाणे 13 और 18 रन ही बना पाए थे। जिसके बाद से रहाणे आलोचकों के घेरे में आ गये। 

जिसके बाद टीम इंडिया के कोच ने भी इस बात को साफ किया है कि इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट में तिहरा शतक बनाने वाले करुण नायर अगर बेंगलुरू टेस्‍ट में टीम इंडिया की प्‍लेइंग 11 में अगर जगह बनाएंगे भी तो अजिंक्‍य रहाणे के स्‍थान पर नहीं।

कुंबले ने साफ किया कि करुण का तिहरा शतक रहाणे का दो साल की बेहद सफल यात्रा पर भारी नहीं पड़ सकता तथा मध्यक्रम के इस अनुभवी बल्लेबाज को प्लेइंग इलेवन से बाहर करने का सवाल नहीं उठता। कुंबले से पहले कप्तान विराट कोहली भी रहाणे का समर्थन कर चुके हैं। तो आईये जानते हैं आखिर क्यों हैं रहाणे कुंबले और विराट के 'फेवरेट'-

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले बोले अनिल कुंबले, 'अजिंक्य रहाणे को बाहर करने का सवाल नहीं'

टीम इंडिया की त्रिदेव यानि राहुल, सचिन और सौरभ के टेस्ट से संन्यास लेने के बाद से मध्यक्रम में खाली हुए सूनेपन को भरने के लिए कई नाम सामने आए। जिनमें से सबसे बड़ा नाम मौजूदा टीम उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का था। रहाणे के बैटिंग स्टाइल को देखते हुए रहाणे में राहुल द्रविड़ की झलक देखने को मिली और धीरे धीरे इस बल्लेबाज ने खुद को साबित करते हुए। टीम इंडिया में अपनी जगह मजबूती के साथ पक्की की।

ओवरसीज बैटिंग औसत ज्यादा बेहतर

रहाणे उन कुछ चुनिंदा बल्लेबाजों में से एक हैं जिसका ओवरसीज बैटिंग औसत उसके होम टाउन के औसत से ज्यादा अच्छा है। लेकिन पिछले कुछ समय से इस बल्लेबाज का बल्ला शांत है। रहाणे ने पिछले पांच मैचों में 204 रन बनाए हैं। जिसमें सिर्फ बांग्लादेश के कारण लगाया गया एक अर्धशतक शामिल है। लेकिन फिर भी रहाणे लगातार फ्लॉप होने के बावजूद टीम में अपनी जगह बनाये हुए हैं।

जरूरत के हिसाब से बैटिंग

रहाणे फॉर्मेट के अनुसार अपनी बल्लेबाजी में ढ़ल जाते हैं। चाहे बात टेस्ट की हो, वनडे की या फिर टी-20 की। रहाणे परिस्थिति के अनुसार अपना गेयर बदलने में विश्वास रखते हैं। रहाणे टीम की जरुरत के हिसाब से नंबर 3 से लेकर नंबर 7 तक बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। उनके इस टेस्ट करियर को देखते हुए रहाणे एक ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्हें से बाहर करना सेलेक्टर्स के लिए मुश्किल होता है।

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान क्लार्क बोले, 'भारत के खिलाफ बेंगलुरू में मेहमान को टॉस हारना पड़ेगा बेहद महंगा'

रहाणे का टेस्ट करियर

रहाणे ने अबतक कुल 34 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें 53 की औसत से 2413 रन बनाए हैं। इस दौरान रहाणे ने 8 शतक और 10 अर्धशतक लगाए हैं। रहाणे का ओवरसीज में औसत 51.22 हैं वहीं उनका करियर औसत 46.40 रहा है।

विदेशों में खूब चलता है रहाणे का बल्ला

रहाणे का बल्ला विदेशों में जमकर आग उगलता है। इसका सबसे बड़ा उदारहण अजिंक्य के टेस्ट शतकों से लगाया जा सकता है। रहाणे ने कुल 8 टेस्ट शतक लगाये हैं। जिसमें से 3 शतक भारत में और 5 शतक विदेशी धरती पर लगाये हैं। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की बांउसी सतह पर जहां बड़े बड़े बल्लेबाजों को पसीने आ जाते हैं। वहीं रहाणे ने अपनी बैटिंग से सबका दिल जीत लिया।