logo-image

Ind vs Aus: रांची टेस्ट में स्मिथ और मैक्सवेल की पारी ने ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पहुंचाया 4/299 रन

कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 117) के शानदार शतक और ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 82) की के बीच हुई नाबाद शतकीय साझेदारी के दम पर आस्ट्रेलियाई टीम ने जेएससीए झारखंड स्टेडियम में भारत के साथ जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है।

Updated on: 16 Mar 2017, 07:47 PM

नई दिल्ली:

कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 117) के शानदार शतक और ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 82) की के बीच हुई नाबाद शतकीय साझेदारी के दम पर आस्ट्रेलियाई टीम ने जेएससीए झारखंड स्टेडियम में भारत के साथ जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 299 रन बना लिए हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम के लिए स्मिथ और 2014 के बाद पहला टेस्ट मैच खेल रहे मैक्सवेल पांचवें विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी करते हुए अपना 800वां टेस्ट मैच खेल रही अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है।

कप्तान स्मिथ ने पूरे किए 500 रन

स्मिथ ने तीसरे सत्र में अपना 19वां शतक पूरा करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 5000 रन पूरे किए। वह कम मैचों में सबसे तेजी से 5000 रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में 53 मैचों में अपने 5000 रन पूरे किए हैं। इस सूची में आस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन (36 मैच) पहले स्थान पर, वहीं भारत के सुनील गावस्कर (52 मैच) दूसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें- धोनी के घर रांची में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड

मैक्सवेल का पहला अर्धशतक

स्मिथ और मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ अपनी टीम की ओर से पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इसके अलावा, मैक्सवेल ने आस्ट्रेलिया के लिए खेले गए चार टेस्ट मैचों में अपना पहला अर्धशतक लगाया। 2014 के बाद टेस्ट प्रारूप में वापसी करने के बाद उन्होंने यह अर्धशतक लगाया है।

ऑस्ट्रेलियाई पारी

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। मैट रेनशॉ (44) और डेविड वॉर्नर (19) ने पहले विकेट के लिए 50 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर आस्ट्रेलिया टीम की पहली पारी को सधी हुई शुरुआत दी, लेकिन रवींद्र जडेजा ने वॉर्नर को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर मेजबान टीम का पहला विकेट गिराया।

वॉर्नर के आउट होने के बाद रेनशॉ ने शॉन मार्श (2) के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए दूसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े ही थे कि उमेश यादव ने रेनशॉ को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कर आस्ट्रेलिया टीम को दूसरा बड़ा झटका दिया।

यह भी पढ़ें- Video: रांची टेस्ट के दौरान विराट कोहली हुए घायल, रहाणे को सौंपी गई कप्तानी

रेनशॉ के आउट होने के बाद मार्श को भी रविचंद्रन अश्विन ने पिच पर ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया और चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद स्मिथ और पीटर हैंड्सकॉम्ब (19) ने भोजनकाल तक कोई और विकेट गंवाए बिना टीम का स्कोर 109 तक पहुंचाया।

लंच के बाद उमेश ने स्मिथ और हैंड्सकॉम्ब की साझेदारी को ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया और 140 के स्कोर पर हैंड्सकॉम्बको एलबीडब्ल्यू आउट कर आस्ट्रेलिया टीम का चौथा विकेट गिराया। इसके बाद स्मिथ और मैक्सवेल ने टीम को संभाला और दिन का खेल समाप्त होने तक मेहमान टीम को 299 के स्कोर तक पहुंचाया।

अश्विन बना सकते हैं ये रिकॉर्ड

भारत के लिए उमेश यादव ने दो, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा ने एक-एक विकेट लिए। भारत के शानदार गेंदबाज अश्विन एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन के रिकॉर्ड को पार करने से केवल दो विकेट पीछे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी स्टेन ने 2007-08 सीजन में 12 मैचों में कुल 78 विकेट लिए थे, वहीं अश्विन ने 2016-17 के सत्र में अब तक खेले गए 12 मैचों में कुल 77 विकेट लिए हैं। अश्विन के अलावा एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में भारत के अनिल कुंबले और कपिल देव का नाम भी शामिल है।

 यह भी पढ़ें-INDvsAUS: धोनी के बिना रांची में डेब्यू टेस्ट मैच खेलने उतरी भारतीय टीम, पिच दिखा सकती है अपना कमाल