logo-image

IND vs AUS: पहली पारी में भारत की मजबूत शुरुआत, स्मिथ-मैक्सवेल के शतक से ऑस्ट्रेलिया 451 रन

लोकेश राहुल (67) की अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने रांची स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को आस्ट्रेलिया की पहली पारी के स्कोर 451 रनों के जवाब में अच्छी शुरुआत की है।

Updated on: 18 Mar 2017, 12:35 AM

नई दिल्ली:

लोकेश राहुल (67) की अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने रांची स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को आस्ट्रेलिया की पहली पारी के स्कोर 451 रनों के जवाब में अच्छी शुरुआत की है। भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 120 रन बना लिए हैं। स्टम्प्स तक मुरली विजय (42) और चेतेश्वर पुजारा 10 रन बनाकर क्रिज पर मौजूद हैं। मेजबान टीम मेहमानों से अभी भी 331 रन पीछे है।

राहुल और विजय ने दी भारत को अच्छी शुरुआत

आस्ट्रेलिया के बड़े स्कोर के सामने राहुल और विजय की जोड़ी ने भारत को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़े। 102 गेंदों में नौ चौके लगाने वाले राहुल को पैट कमिंस ने विकेट के पीछे मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया।

इसके बाद पुजारा और विजय की जोड़ी ने दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए अभी तक 29 रन जोड़ लिए हैं। विजय अभी तक अपनी पारी में 102 गेंदों सामना करते हुए नौ चौके लगा चुके हैं।

यह भी पढ़ें- दिल्ली: धोनी के होटल में आग के बाद विजय हजारे ट्रॉफी का सेमीफाइनल टला, मैच शनिवार को

स्टीव स्मिथ और मैक्सवेल ने ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पहुंचाया 451 रन

इससे पहले आस्ट्रेलिया ने अपने कप्तान स्टीवन स्मिथ (नाबाद 178) और ग्लैन मैक्सवेल (104) की शतकीय पारी की दम पर अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 451 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। स्मिथ ने अपनी पारी में 361 गेंदें खेली और 17 चौके जड़े। वह भारत में भारत के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले आस्ट्रेलियाई कप्तान भी बन गए हैं।

भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सर्वाधिक पांच विकेट लिए। उमेश यादव को तीन विकेट मिले जबकि रवीचंद्रन अश्विन को एक विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी

पहले दिन के अपने स्कोर चार विकेट पर 299 रनों से आगे खेलने उतरी मेहमान टीम ने शुक्रवार को दिन के पहले सत्र में मैक्सवेल के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। मैक्सवेल ने स्मिथ के साथ पांचवें विकेट के लिए 191 रनों का साझेदारी निभाई। यह साझेदारी ऐसे समय में आई जब टीम संकट की स्थिति में थी।

पहले दिन आस्ट्रेलिया ने अपने चार विकेट 140 रनों पर ही गिरा दिए थे। इसके बाद स्मिथ और मैक्सवेल ने संयम और सूझबूझ के साथ टीम को आगे बढ़ाया और पहले दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया था।

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ बने भारत में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले कप्तान

दूसरे दिन मैक्सवेल ने अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया, लेकिन उसके बाद वह ज्यादा देर टिक नहीं पाए और जडेजा ने उन्हें विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों 331 रन पर कैच कराया। स्मिथ और मैक्सवेल के बीच हुई साझेदारी आस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ भारत में पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी भी है।

उनके जाने के बाद वेड (37) ने कप्तान का अच्छा साथ दिया। वेड ने स्मिथ के साथ मिलकर 64 रन जोड़े। वह 395 के स्कोर पर आउट हुए। आस्ट्रेलिया के खाते में एक रन भी नहीं जुड़ा था कि जडेजा ने कमिंस को खाता खोले बगैर पवेलियन की राह दिखाई।

लंच के बाद स्मिथ को स्टीव ओ कीफ (25) का अच्छा साथ मिला। दोनों ने आठवें विकेट के लिए 51 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम का स्कोर 446 तक पहुंचाया। जडेजा ने आए नाथन लॉयन (1) और जोश हाजलेवुड (0) को अपना शिकार बना आस्ट्रेलियाई पारी को समाप्त किया।