logo-image

SA vs AUS: शराब पीने के बाद हर्षल गिब्स ने मैदान में मचाया था कोहराम, 7 छक्के और 21 चौके ठोक बनाए थे 175 रन

435 रनों के लक्ष्या का पीछा करने आई दक्षिण अफ्रीकी टीम ने एक गेंद और एक विकेट बाकी रहते ये ऐतिहासिक मैच जीत लिया था. दक्षिण अफ्रीका की ओर से हर्षल गिब्स ने सबसे तूफानी पारी खेलते हुए 111 गेंदों पर 175 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली.

Updated on: 12 Mar 2019, 02:50 PM

नई दिल्ली:

वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर चेज करते हुए साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को एक गेंद शेष रहते हुए एक विकेट से हरा दिया था. 12 मार्च 2006 को जोहान्सबर्ग के मैदान पर खेले गए इस मैच में छक्के-चौकों की भारी बारिश हुई थी. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई ऑस्ट्रेलिया ने 434 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया था. इतिहास के सबसे रोमांचक मुकाबलों में से एक इस मुकाबले में रिकी पॉन्टिंग ने 105 बॉल पर 164 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी. दक्षिण अफ्रीका को मैच जीतने के लिए 435 रन बनाने थे. हर किसी को यही उम्मीद थी कि दक्षिण अफ्रीका इतने बड़े स्कोर के दबाव में बड़े अंतर से हार जाएगा. लेकिन उसके बाद जो कुछ भी हुआ, वह इतिहास के पन्नों में हमेशा-हमेशा के लिए दर्ज हो गया.

ये भी पढ़ें- IPL 12: बीते 5 मैचों में गेंदबाजों के आगे घुटने टेकते नजर आए हैं टीम इंडिया के शेर, क्या आईपीएल में कहर बनकर टूट पाएंगे

435 रनों के लक्ष्या का पीछा करने आई दक्षिण अफ्रीकी टीम ने एक गेंद और एक विकेट बाकी रहते ये ऐतिहासिक मैच जीत लिया था. दक्षिण अफ्रीका की ओर से हर्षल गिब्स ने सबसे तूफानी पारी खेलते हुए 111 गेंदों पर 175 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली. गिब्स के अलावा कप्तान ग्रेम स्मिथ ने 90 और मार्क बाउचर ने 50 रनों की अहम पारियां खेली थीं. इसी मैच से जुड़ा आज हम आपको एक ऐसा वाक्या बताने जा रहे हैं, जिसे आपने पहले नहीं सुना होगा. इसके साथ ही इस वाक्ये पर यकीन करना भी काफी मुश्किल है. हर्षल गिब्स की ऑटोबायोग्राफी में उन्होंने एक चौंकाने वाला खुलासा किया था, जिसके बाद क्रिकेट जगत में हंगामा मच गया था.

ये भी पढ़ें- शादी में चाचा ने भतीजे को दे दिया ऐसा गिफ्ट, तीन महीने बाद फोन कर वापस मांग लिया दिया हुआ उपहार

हर्षल गिब्स ने बताया था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 175 रनों की पारी खेलने से पहले उन्होंने रात में जमकर शराब पी थी. उन्होंने कहा था कि वे अपने एक दोस्त के साथ बैठकर रात के करीब 1 बजे शराब पी रहे थे. लिहाजा जब बल्लेबाजी करने के समय उन्हें जबरदस्त हैंगओवर हो रहा था. इसके बावजूद उन्होंने न सिर्फ 175 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली, बल्कि अपनी टीम को 435 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऐतिहासिक जीत भी दिलाई.