logo-image

B’DAY SPECIAL : आस्‍ट्रेलिया में वो 281 रनों की पारी और भारी उलटफेर को फैंस कभी भुला नहीं पाएंगे

लक्ष्मण ने आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्‍ट सीरीज में अपने दम पर मैच की बाजी पलट दी थी, वो भी ऐसे समय में जब टीम इंडिया पर भारी अंतर से हार का खतरा मंडरा रहा था और भारत फॉलोऑन खेल रहा था. लक्ष्मण ने कोलकाता के ईडन गार्डन स्‍टेडियम में 281 रन बनाए थे और सुनील गावस्‍कर के भारतीय टेस्‍ट रिकॉर्ड 236 रनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

Updated on: 01 Nov 2018, 09:03 AM

नई दिल्ली:

वेरी वेरी स्‍पेशल. जी हां, सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली और राहुल द्रविड़ की तिकड़ी के बाद उस समय कोई बहुत स्‍पेशल था तो वो थे वेंकटसाई लक्षमण यानी वीवीएस लक्षमण. लक्ष्मण ने आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्‍ट सीरीज में अपने दम पर मैच की बाजी पलट दी थी, वो भी ऐसे समय में जब टीम इंडिया पर भारी अंतर से हार का खतरा मंडरा रहा था और भारत फॉलोऑन खेल रहा था. लक्ष्मण ने कोलकाता के ईडन गार्डन स्‍टेडियम में 281 रन बनाए थे और सुनील गावस्‍कर के भारतीय टेस्‍ट रिकॉर्ड 236 रनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. लक्ष्मण की विराट पारी की बदौलत ही भारत वह टेस्‍ट जीत गया और आस्‍ट्रेलिया के लगातार 17 टेस्‍ट मैचों में जीत का सपना चकनाचूर हो गया था. आज वेरी वेरी स्‍पेशल और फैंस के लिए बहुत ही स्‍पेशल दिन है यानी उनका जन्‍मदिन है.

दाएं हाथ के बल्‍लेबाज और कभी कभार ऑफ स्‍पिन गेंदबाजी करने वाले वी वी एस लक्ष्मण का जन्म 1 नवम्बर 1974 में हुआ था. वह भारत के पूर्व राष्ट्रपति डा सर्वपल्ली राधाकृष्णन के भतीजे हैं. आईपीएल में वह डेक्कन चार्जर्स टीम की कप्‍तानी कर चुके हैं. लक्ष्मण बल्‍लेबाजी में अपनी कलाई के इस्‍तेमाल के लिए जाने जाते रहे हैं. लक्ष्मण को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है. अपने 16 शतकों में से 6 उन्‍होंने आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ही बनाए हैं.
लक्ष्मण ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1999 में अहमदाबाद में टेस्ट की शुरुआत की थी, जिसमें उन्होंने दूसरी पारी में 50 रन बनाए थे. जनवरी 2000 में उन्हें ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए भारतीय टीम में चुना गया था, जिसमें तीसरे और अंतिम टेस्ट में उन्‍होंने 167 रन बनाए. लक्ष्मण मार्च 2006 में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद उन्‍हें हटा दिया गया था. घायल सचिन तेंदुलकर के स्थान पर वेस्ट इंडीज के दौरे के लिए जगह बना पाए और तीसरे टेस्‍ट में शतक भी जमाया.

वीवीएस के बारे में
लक्ष्मण एक हैदराबाद में नियोगी ब्राह्मण परिवार में पैदा हुए थे. लक्ष्मण के माता - पिता, शांताराम और सत्यभामा डॉक्टर हैं. उन्‍होंने लिटिल फ्लावर हाई स्कूल, हैदराबाद से शिक्षा ली है. मेडिकल छात्र के रूप में उन्‍होंने दाखिला लिया था पर करियर के रूप में उन्‍होंने क्रिकेट को चुना.