logo-image

B'Day Spl: अगर सचिन की यह इच्छा हो जाती पूरी तो दुनिया को नहीं मिलता 'क्रिकेट का भगवान'

अपने 24 साल के इस सफर के दौरान उन्होंने अपने बल्ले से कई कीर्तिमाम रचे और विश्व क्रिकेट में भारत के नाम को बुलंद कर 'गॉड ऑफ क्रिकेट' का सम्मान हासिल किया.

Updated on: 24 Apr 2019, 09:04 AM

नई दिल्ली:

क्रिकेट की दुनिया के भगवान के नाम से मशहूर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का आज 46वां जन्मदिन है. 24 वर्षों तक क्रिकेट की दुनिया में छाए रहने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर (Sachin Ramesh Tendulkar) का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई के शिवाजी पार्क राणाडे रोड स्थित निर्मल नर्सिंग होम में दोपहर 1 बजे हुआ. महज 16 साल की उम्र में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले इस शख्स ने 40 की उम्र तक अपना सर्वस्व खेल को न्यौछावर किया. अपने 24 साल के इस सफर के दौरान उन्होंने अपने बल्ले से कई कीर्तिमाम रचे और विश्व क्रिकेट में भारत के नाम को बुलंद कर 'गॉड ऑफ क्रिकेट' का सम्मान हासिल किया.

पर क्या आप जानते हैं कि अगर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की यह ख्वाहिश पूरी हो गई होती तो हमें कभी भी मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) देखने को नहीं मिलते. दरअसल यह बात बहुत कम ही लोगों को पता है कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) बल्लेबाज नहीं बल्कि एक तेज गेंदबाज बनना चाहते थे.

और पढ़ें: IPL 12, CSK vs SRH: वॉर्नर-पांडेय की आंधी पर भारी पड़ा वॉटसन का तूफान, चेन्नई ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया

अपनी इस चाहत को पूरा करने के लिए वह मुंबई से चेन्नई एमआरएफ पेस एकेडमी जा पहुंचे थे जहां उनकी मुलाकात पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डेनिस लिली से हुई. हालांकि डेनिस लिली ने उनकी ख्वाहिश को पूरा करने से इंकार करते हुए कहा कि उन्हें तेज गेंदबाज बनने का ख्याल छोड़कर अपनी बल्लेबाजी पर पूरा ध्यान देना चाहिए.

यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि यह सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के जीवन की टर्निंग प्वाइंट था जिसने हमें क्रिकेट जगत को नया आयाम दिया और हमें क्रिकेट के भगवान के रूप में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) मिले.

और पढ़ें: IPL 12, CSK vs SRH: हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन के घर में छाया मातम, सदमे में पहुंचे न्यूजीलैंड 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जड़ने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) इन दिनों आईपीएल (IPL) टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के साथ मेंटर के रूप में जुड़े हुए हैं. मैदान पर उनकी मौजूदगी युवा खिलाड़ियों को अब भी प्रेरित कर रही है और कुछ ना कुछ सीखने का मौका दे रही है.