logo-image

Birthday Special: जानें कौन है यह भारतीय क्रिकेटर जिसके सिर पर गेंद लगने से हो गई थी मौत

रमन लांबा दांए हाथ के बल्लेबाज थे जिन्हें अपनी लाजवाब फिटनेस के लिए जाना जाता था. या यूं कहे कि आधुनिक भारतीय फील्डिंग में बदलाव की शुरुआत रमन लांबा ने ही की थी.

Updated on: 02 Jan 2019, 05:12 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जिनकी याद आपको दुखी कर देती है. ऐसी ही एक दुखद घटना हुई थी भारतीय क्रिकेट के चमकते सितारे रमन लांबा (Raman Lamba) के साथ जिनकी मौत सिर पर गेंद लगने से हो गई थी. 2 जनवरी 1960 को मेरठ में जन्में रमन लांबा (Raman Lamba) दांए हाथ के बल्लेबाज थे जिन्हें अपनी लाजवाब फिटनेस के लिए जाना जाता था. या यूं कहे कि आधुनिक भारतीय फील्डिंग में बदलाव की शुरुआत रमन लांबा (Raman Lamba) ने ही की थी.

1986 में ऑस्ट्रेलिया कप के फाइनल में अपना ODI डेब्यू करने वाले रमन लांबा (Raman Lamba) ने अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान के खिलाफ अब्दुल कादिर का मुश्किल कैच पकड़ इस बदलाव की शुरुआत की थी. इसके बाद से ही भारतीय क्रिकेट में फिटनेस पर भी जोर दिया जाने लगा. रमन लांबा (Raman Lamba) के इस बेहतरीन कैच ने दुनिया भर में तारीफ बटोरी थी.

रमन लांबा (Raman Lamba) की मौत का हादसा खेलों की दुनिया में आज भी दुख के साथ याद किया जाता है. उनकी मौत 1998 में बांग्‍लादेश में एक घरेलू प्रीमियर लीग मैच के दौरान सिर में लगी बॉल की चोट से हुई थी.

और पढ़ें: IND vs AUS, 4th Test: सिडनी टेस्ट में जीत भारत के लिए नया अध्याय लिखेगा- विराट कोहली 

20 फरवरी 1998 को रमन ढाका के बंगबंधु स्‍टेडियम में फील्डिंग कर रहे थे. वह शॉर्ट लेग पर खड़े थे. रमन बल्लेबाज के पास अक्‍सर बिना हेलमेट के फील्डिंग करते थे.

अधिकारियों के अनुसार रमन लांबा (Raman Lamba) को हेलमेट पहनने को कहा गया था लेकिन उन्‍होंने इसे जरूरी नहीं समझा क्‍योंकि ओवर की बस 3 गेंदें और बचीं थीं. अगली गेंद पर बैट्समैन मेहराब हुसैन ने शॉट खेला जो सीधे रमन की कनपटी से टकराया.

शॉट इतना तेज था कि बॉल रमन की कनपटी से टकरा कर उछली और विकेटकीपर के ग्‍लब्‍स में जाकर गिरी. उस समय नहीं लगा कि चोट इतनी गंभीर है पर इसके बाद रमन लांबा (Raman Lamba) को आंतरिक रक्‍त स्राव हुआ और वह कौमा में चले गए. तीन दिनों के बाद उनकी मृत्‍यु हो गई.

उनकी असमय मौत से पूरी दुनिया में दुख और अफसोस की लहर दौड़ गई थी. आज उनका जन्‍मदिन है, न सिर्फ भारतीय क्रिकेट बल्कि भारतीय फैन्स भी उनके जन्मदिन पर उन्हें याद कर रहे हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS, 4th Test: सिडनी में इतिहास रचने उतरेगी विराट सेना, 40 साल से है जीत की आस 

रमन लांबा (Raman Lamba) ने अपने टेस्ट करियर में कुल चार टेस्ट मैच खेले थे. हालांकि इस खिलाड़ी के पास 32 एकदिवसीय मैच खेलने का भी अनुभव था. रमन लांबा (Raman Lamba) ने 32 वन-डे मैचों में कुल 783 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक भी शामिल था.