Happy Birthday Prithvi Shaw: जानें कितना खास रहा है पृथ्वी के लिए यह साल, बना दिए कई रिकॉर्ड

साल 2018 में इस खिलाड़ी को जहां-जहां मौका मिला, उसने वहां-वहां अपना जलवा बिखेरा, आइये एक नजर डालते हैं इनके आंकड़ों और उपलब्धियों पर-

News State Bureau  |   Updated On : November 09, 2018 10:24 AM
भारतीय बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Source-BCCI twitter)

भारतीय बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Source-BCCI twitter)

नई दिल्ली:  

18 साल की उम्र में भारत के लिए अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले पृथ्वी शॉ आज (शुक्रवार) अपना 19वां जन्मदिन मना रहे हैं. यह साल पृथ्वी के लिए कई कारणों से यादगार रहेगा, क्योंकि इसी साल उन्होंने न सिर्फ अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की है बल्कि कई उपलब्धियों को भी अपने नाम किया.

साल 2018 में इस खिलाड़ी को जहां-जहां मौका मिला, उसने वहां-वहां अपना जलवा बिखेरा, आइये एक नजर डालते हैं इनके आंकड़ों और उपलब्धियों पर-

  • 2018 में न्यू जीलैंड में आयोजित हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए चौथी बार (सबसे ज्यादा) यह खिताब देश को दिलाया. फाइनल में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 टीम को 8 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया था.
  • 2018 में संपन्न हुए आईपीएल के 11 वें संस्करण में दिल्ली डेयरडेविल्स ने शॉ को 1.2 करोड़ में खरीदा. वह आईपीएल में फिफ्टी जड़ने वाले संयुक्त रूप से सबसे युवा खिलाड़ी बने.

और पढ़ें: ICC Womens World Cup 2018: महासमर का आगाज करेंगी भारत और न्यूजीलैंड की टीमें, टी20 चैंपियन बनने की चुनौती 

  • पृथ्वी अपने पदार्पण टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले चौथे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं. इस सूची में पृथ्वी से पहले बांग्लादेश के क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद अशरफुल, जिम्बाब्वे के हेमिल्टन मसाकाद्जा और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सलीम मलिक का नाम शामिल है. वह भारत की ओर ऐसा करने वाले शॉ सबसे युवा क्रिकेटर हैं. राजकोट के मैदान पर उन्होंने विंडीज के खिलाफ 134 रन की पारी खेली. 154 गेंदों की इस पारी में शॉ ने 19 चौके जड़े.
  • क्रिकेट इतिहास में पृथ्वी शॉ दुनिया के ऐसे तीसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने प्रथम श्रेणी और टेस्ट के डेब्यू मैचों में शतक जड़ा हो. सबसे पहले यह उपलब्धि भारत के ही गुंडप्पा विश्वनाथ ने 1969 में अपने नाम दर्ज की थी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के डिर्क वेल्हम ने 1980-81 में यह कारनामा अपने नाम किया और अब पृथ्वी शॉ ऐसा करने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं.

और पढ़ें: COA ने भारतीय कोच रवि शास्त्री को लगाई झाड़, कहा- आप तय नहीं कर सकते कि कौन सी है बेस्ट टीम 

  • पृथ्वी शॉ ने डेब्यू मैचों में ऐसे पूरी की शतकों की हैट्रिक
    पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल (जनवरी 2017) में डेब्यू किया और उस मैच में शतक जमाया था. दिलीप ट्रॉफी में उन्होंने डेब्यू (सितंबर 2017) किया और फाइनल खेलते हुए शतक जमाया और अब टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शतक बना डाला और अनोखी हैट्रिक पूरी की.
  • पृथ्वी शॉ से पहले भारत के लिए यह उपलब्धि महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर के नाम थी. 'गॉड ऑफ क्रिकेट' के नाम से मशहूर सचिन ने 17 साल 112 दिन की उम्र में शतक जड़ा था, पृथ्वी ने 18 साल 329 दिन की उम्र में सेंचुरी लगाई.
First Published: Friday, November 09, 2018 10:23 AM

RELATED TAG: Prithvi Shaw, Debut, Century, India Vs West Indies, Test Series,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो