logo-image

टेस्ट क्रिकेट में भी NO BALL पर मिल सकती है FREE HIT, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति को भेजा सुझाव

समिति की बैठक में पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली, टिम मे, विंसे वान डेर बिज, शाकिब अल हसन, शेन वॉर्न और कुमार संगकारा भी शामिल थे.

Updated on: 13 Mar 2019, 08:57 PM

बेंगलुरू:

एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति ने टेस्ट क्रिकेट में भी नो-बॉल पर फ्री हिट लागू करने की सिफारिश की है. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक गेटिंग की अध्यक्षता वाली समिति ने पिछले सप्ताह यहां हुई बैठक में टेस्ट क्रिकेट में कुछ बदलाव करने का सुझाव अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) को दिया. समिति ने अपने सुझाव में टेस्ट क्रिकेट में नो-बॉल पर फ्री हिट लागू करने के अलावा समय बर्बाद होने से रोकने के लिए 'शॉट क्लॉक' लगाने और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए मानक गेंद का इस्तेमाल करने का भी सुझाव दिया है.

ये भी पढ़ें- ISL 5 Final: मुंबई में देखने को मिल सकता है 'ड्रीम फाइनल', गोवा और बेंगलुरू में होगी खिताबी भिड़ंत

समिति की बैठक में पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली, टिम मे, विंसे वान डेर बिज, शाकिब अल हसन, शेन वॉर्न और कुमार संगकारा भी शामिल थे. समिति ने पाया कि सीमित ओवरों की क्रिकेट में नो-बॉल करने पर फ्री हिट सफल रही है और टेस्ट क्रिकेट में भी नो बाल को खत्म करने के लिए इसे आजमाया जाना चाहिए. वॉर्न ने बताया कि फ्री हिट क्रिकेट के लंबे प्रारूपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. वॉर्न ने कहा, "यह (नो-बॉल पर फ्री हिट) टी-20 और वनडे मैचों के लिए है तो टेस्ट क्रिकेट में क्यों नहीं?

ये भी पढ़ें- ISL : सिर्फ दो सीजन में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड बना चुके हैं कोरोमिनास

यह वास्तव में नो-बॉल को रोकने में मदद करता है. उदाहरण के रूप में देखे तो इंग्लैंड ने तीन साल बाद पहली बार वनडे में अपनी पहली नो-बॉल फेंकी, गेंदबाज इसके प्रति सतर्क रहता है क्योंकि इस पर फ्री हिट मिलती है." उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि इससे टेस्ट क्रिकेट में भी नो-बॉल की संख्या में कमी लाने में मदद मिल सकती है. मुझे लगता है कि यह एक अच्छा बदलाव है और आईसीसी से इसकी सिफारिश है. उम्मीद है कि वे इसे स्वीकार कर लेंगे."