logo-image

जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के लिए 500 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन क्रेग ब्रैथवेट को बोल्ड कर यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।

Updated on: 08 Sep 2017, 11:16 PM

highlights

  • वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट में जेम्स एंडरसन ने पूरे किए 500 टेस्ट विकेट
  • 500 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे तेज गेंदबाद, छठे बॉलर

नई दिल्ली:

दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज बन गए हैं।

एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन क्रेग ब्रैथवेट को बोल्ड कर यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 35 साल एंडरसन 500 विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज हैं। साथ ही वह तीसरे ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिसने इस उपलब्धि को हासिल किया है। दिलचस्प ये है कि उनसे आगे यहां तक पहुंचने वाले पांच खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं।

तीन स्पिनर्स के अलावा केवल ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्राथ (563) और वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्श (519) ही 500 से ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया के पास नंबर 1 होने का होगा मौका

ब्रैथवैट शुक्रवार को वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में पहले विकेट के तौर पर पवेलियन लौटे। वेस्टइंडीज का पहला विकेट 6 रन के स्कोर पर गिरा।

श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के पास टेस्ट में सबसे ज्यादा 800 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वॉर्न के पास 708 विकेट का रिकॉर्ड है।

भारत के अनिल कुंबले भी इस टॉप की लिस्ट में शुमार हैं और उन्होंने 619 विकेट अपने नाम किए हैं।

यह भी पढ़ें: हॉकी इंडिया का चौंकाने वाला फैसला, वाल्थेरुस मारिन बनाए गए सीनियर पुरुष टीम के नए कोच

जेम्स एंडरसन ने 2003 में लॉर्ड्स में अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी और फिलहाल वह 129वां मैच खेल रहे हैं।

एंडरसन ने 2015 में इंग्लैंड के इयान बॉथम के 383 विकेट के रिकॉर्ड को अपने 100वें टेस्ट में छुआ था। यह शानदार उपलब्धि भी एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही हासिल की थी।

यह भी पढ़ें: गौरी लंकेश की हत्या पर ए आर रहमान ने कहा- यह मेरा भारत नहीं