logo-image

Eng Vs Aus: वनडे में क्लीनस्वीप के बाद इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को टी 20 में भी दी शिकस्त

आदिल राशिद (3/27) और क्रिस जोर्डन (3/42) की शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने बुधवार देर रात खेले गए एकमात्र टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को उसके दिए लक्ष्य तक नहीं पहुंचने दिया और 28 रनों से जीत हासिल की।

Updated on: 28 Jun 2018, 03:19 PM

नई दिल्ली:

आदिल राशिद (3/27) और क्रिस जोर्डन (3/42) की शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने बुधवार देर रात खेले गए एकमात्र टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को उसके दिए लक्ष्य तक नहीं पहुंचने दिया और 28 रनों से जीत हासिल की।

एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 221 रन बनाए, जिसे ऑस्ट्रेलिया हासिल नहीं कर पाई और उसकी पारी 193 रनों पर ही सिमट गई।

इंग्लैंड ने अपने सलामी बल्लेबाजों जेसन रॉय (44) और जोस बटलर (61) बेहतरीन 95 रनों की शानदार साझेदारी के दम पर पारी की मजबूत शुरुआत की। यहां बटलर के रूप में टीम का पहला विकेट गिरा। उन्हें मिशेल स्वेपसन ने पवेलियन भेजा।

इसके बाद, जेसन को बिली स्टानलेक ने 108 रनों के स्कोर पर वापसी का रास्ता दिखाया। कप्तान इयोन मोर्गन (15) और एलेक्स हेल्स (49) ने तीसरे विकेट के लिए 24 रन ही जोड़े थे कि स्वेपसन को मोर्गन को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी को तोड़ दिया।

एलेक्स ने मोर्गन के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे जोए रूट (35) 72 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम को 200 के पार पहुंचाया। एलेक्स के रूप में इंग्लैंड ने 204 के स्कोर पर अपना पांचवां विकेट गिराया। 215 के स्कोर पर जोए भी पवेलियन पहुंच गए।

जॉनी बेयरस्टॉ (नाबाद 14) और मोइन अली ने निर्धारित ओवरों तक बिना कोई विकेट गंवाए 6 रन जोड़े और टीम का स्कोर 221 तक पहुंचाकर ऑस्ट्रेलिया को 222 रनों का लक्ष्य दिया। अली हालांकि, खाता नहीं खोल पाए।

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में स्वेपसन ने सबसे अधिक दो विकेट लिए, वहीं स्टानलेक और मार्कस स्टोइनिस को एक-एक सफलता मिली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया के लिए पारी की शुरुआत की लड़खड़ाई हुई रही। 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही उसने डी आर्की शॉर्ट (16), ग्लेन मैक्सवेल (10), ट्रेविस हेड (15), एलेक्स केरी (3) और स्टोइनिस (0) के रूप में अपने पांच विकेट गिरा दिए।

एक छोर पर टीम की पारी संभाले खड़े एरॉन फिंच (84) को टीम के बाकी खिलाड़ियों का साथ नहीं मिल पा रहा था। उन्होंने छठे विकेट के लिए एश्टन असगर (29) के साथ मिलकर 86 रनों की साझेदारी कर टीम को 158 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर राशिद ने फिंच को आउट कर आस्ट्रेलिया का सबसे अहम विकेट गिरा दिया।

कप्तान फिंच के आउट होने के बाद टीम के विकेट लगातार गिरते रहे। 174 के स्कोर पर ही एश्टन और केन रिचर्डसन पवेलियन लौट गए। रिचर्डसन खाता भी नहीं खोल पाए थे।

एंड्रयू टाई (20) ने स्वीपसन (नाबाद 3) के साथ मिलकर 10 ही रन जोड़े थे कि विली ने टाई को आउट कर आस्ट्रेलिया को लक्ष्य से बेहद दूर कर दिया। 193 के स्कोर पर स्टानलेक (7) के रूप में टीम का 10वां विकेट गिरने के साथ ही इंग्लैंड ने जीत हासिल कर ली।

इंग्लैंड के लिए राशिद और जोर्डन के अलावा, डेविड विले और मोइन अली ने एक-एक विकेट लिया।