BREAKING NEWS
  • चंद्रबाबू नायडू आवास विवाद में तेलुगुदेशम पार्टी ने YSR Congress पर लगाए ये आरोप- Read More »
  • World Cup, NZ vs SA Live: दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को दिया 242 रनों का आसान लक्ष्य- Read More »
  • मुखर्जी नगर हिंसा मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को लगाई फटकार- Read More »

World Cup 2019 से बाहर हुए शिखर धवन, जानें कैसा रहा अब तक का सफर

News State Bureau  |   Updated On : June 11, 2019 02:56 PM
Shikhar dhawan

Shikhar dhawan

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण इंग्लैंड में जारी विश्व कप से बाहर हो गए हैं. धवन ने रविवार को आस्ट्रेलिया के साथ हुए मुकाबले में शानदार 117 रन बनाए थे और मैन ऑफ द मैच चुने गए थे. भारत ने वह मैच 36 रनों से जीता था. उसी मैच में बल्लेबाजी के दौरान आस्ट्रेलियाई गेंदबाज नेथन कोल्टर नाइल की एक गेंद धवन के अंगूठे पर लग गई थी. अपनी पारी के बाद धवन ड्रेसिंग रू में ही बैठे रहे और बर्फ से चोट की सेकाई करते रहे. वह फील्डिंग के लिए मैदान पर नहीं उतर सके थे. रवींद्र जडेजा ने धवन के लिए फील्डिंग की थी.

और पढ़ें: World Cup 2019 में ऐसा रहा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का करियर, पढ़ें पूरी खबर

चोट लगने के बाद धवन का अंगूठा सूज गया था. सूत्रों का कहना है कि शुरुआत में उसे गम्भीरता से नहीं लिया गया लेकिन जब सूजन कम नहीं हुई तो उनके अंगूठे का स्कैन किया गया और तब फ्रैक्चर की बात सामने आई.

शिखर धवन का परिचय

क्रिकेटर शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली में हुआ था. शिखर क्रिकेट की दुनिया में गब्बर नाम से भी जाने जाते हैं और वो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. शिखर भारतीय टीम में ओपनर की भूमिका निभा रहे हैं. वो वनडे इंटरनेशनल रैंकिंग में 13वें नंबर पर आते हैं.

शिखर धवन का करियर 

शिखर अब तक 17 शतक और 27 अर्धशतक मार चुके हैं. धवन ने 128 वनडे मैचों की 127 पारियों में 5355 रन बनाए थे. वहीं क्रिकेट की दुनिया के गब्बर ने 2013 के चैंपियंस ट्रॉफी को जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्होंने 5 मैचों में 2 शतक और 1 अर्धशतक लगाते हुए 363 रन बनाए थे. इसके लिए उन्हें बैट अवॉर्ड मिला था. इसके साथ ही शिखर ने टूर्नामेंट में भी 317 रन बनाए थे. इसमें उन्होंने 1 शतक और अर्धशतक लगाए थे. धवन ने भारत के लिए अबतक 128 वनडे मैच खेले है. वनडे में उनकी शानदार पारी 143 रन की रही है.

शिखर धवन ने साल 2010 में विशाखापट्टनम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए वनडे मैच से अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी. लेकिन इस मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था, जिसकी वजह से उन्हें अगली सीरीज में जगह नहीं मिल पाई थी.

दिल्ली की टीम की तरफ से खेलते हुए उन्होंने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया था. जिसके बाद 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें टीम में शामिल कर लिया गया था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 174 गेंदों में 187 रनों की पारी खेली थी. धवन के इस प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी की टीम में शामिल कर लिया गया था. इस मैच में उन्होंने 2 शतक लगा कर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली.

ये भी पढ़ें: जानिए टीम इंडिया के लिए क्‍यों बड़ा झटका है शिखर धवन का CWC19 से बाहर होना

वहीं 2015 के विश्‍व कप में धवन ने 51.50 की शानदार औसत से 412 रन बनाए. और इस विश्‍व कप में भी पहले दो मैचों में धवन का 62.25 की औसत से 125 रन बना चुके थे. यानी काफी हद तक संभव था कि धवन का बल्‍ला इस विश्‍वकप में भी गरजता.

First Published: Tuesday, June 11, 2019 02:31 PM

RELATED TAG: Shikhar Dhawan, Shikhar Dhawan Profile, Dhawan Injury, Cricket, Team India, Icc Cricket World Cup 2019, Sports News,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो