logo-image

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी IPL 2019 बीच में छोड़ चले जाएंगे अपने देश, जाने क्यों

गौरतलब है कि इस बार आईपीएल का आयोजन अपने निर्धारित समय से पहले होगा जिससे कि खिलाड़ियों को 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे एकदिवसीय विश्व कप से पहले आराम और तैयारी का पर्याप्त समय मिल सके.

Updated on: 15 Nov 2018, 04:52 PM

नई दिल्ली:

अगले साल ODI क्रिकेट विश्व कप (ODI World Cup) को देखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को बड़ा ऐलान किया है. सीए ने विश्व कप को देखते हुए अगले साल होने वाले क्लब क्रिकेट आईपीएल 2019 के आखिरी हफ्तों में अपने खिलाड़ियों को अनुमति देने से इंकार किया है. सीए ने कहा कि विश्व कप की तैयारियों को देखते हुए वह अपने खिलाड़ियों को 2019 इंडियन प्रीमियर लीग के अंतिम हफ्तों में खेलने की स्वीकृति नहीं देगा.

गौरतलब है कि इस बार आईपीएल का आयोजन अपने निर्धारित समय से पहले होगा जिससे कि खिलाड़ियों को 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे एकदिवसीय विश्व कप से पहले आराम और तैयारी का पर्याप्त समय मिल सके.

आईपीएल की शुरुआत मार्च में करने का मतलब होगा कि इसका अंतिम चरण आस्ट्रेलिया के घरेलू सत्र और पाकिस्तान के खिलाफ उसकी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से भी टकराएगा. शेफील्ड शील्ड का अंतिम दौर 20 से 23 मार्च तक होगा. पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला की तारीखों की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन इसका आयोजन 15 से 29 मार्च के बीच होगा.

और पढ़ें: IPL 2019: आगामी सीजन के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने रिटेन किये 22 खिलाड़ी 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने स्पष्ट कर दिया है कि गत चैंपियन टीम के लिए विश्व कप प्राथमिकता है और आईपीएल में खेलने की स्वीकृति हासिल करने के लिए खिलाड़ियों को अपनी शेफील्ड शील्ड और राष्ट्रीय प्रतिबद्धता पूरी करनी होगी.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने साथ ही कहा कि विश्व कप के लिए चुने गए 15 खिलाड़ियों को मई की शुरुआत में टूर्नामेंट पूर्व शिविर में भी हिस्सा लेना होगा जिसका मतलब हुआ कि वे आईपीएल के अंतिम दो से तीन हफ्तों से बाहर रह सकते हैं.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) की अंतरिम ईजीएम टीम परफोर्मेंस बेलिंडा क्लार्क ने कहा, ‘यह मुश्किल समय है क्योंकि क्रिकेट विश्व कप के कारण आईपीएल की तारीखों को आगे खिसकाया गया है और यह हमारे घरेलू सत्र से टकरा रहा है.’

उन्होंने कहा, ‘हम शेफील्ड शील्ड का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जबकि यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आस्ट्रेलिया की विश्व कप टीम की तैयारी अच्छी हो, साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि जो खिलाड़ी खेलने के लिए फिट हैं उन्हें आईपीएल में हिस्सा लेने का मौका मिले.’

और पढ़ें: IND vs AUS: विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया दौरा भारतीय गेंदबाजों के लिये अग्नि परीक्षा: आशीष नेहरा 

उन्होंने कहा, ‘ऐसा करना आसान नहीं होगा, मुझे लगता है कि हमें उचित संतुलन बनाना होगा जिससे कि खिलाड़ी अपने विकल्पों पर विचार कर सकें और चुन सकें कि उनके और उनकी टीम के लिए क्या सही है.’

कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा रिलीज किए गए तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क पहले ही कह चुके हैं कि वे 2019 आईपीएल खिलाड़ी नीलामी के लिए खुद को उपलब्ध नहीं रखेंगे.