logo-image

चैम्पियंस ट्रॉफी: शाकिब और महमुदुल्लाह से हारा न्यूजीलैंड, टूर्नामेंट से बाहर

महमुदुल्लाह ने नाबाद 102 रनों और शाकिब अल हसन ने 114 रनों की पारी खेली। इस हार के साथ ही न्यूजीलैंड टूर्नामेंट से बाहर हो गया है जबकि बांग्लादेश प्वाइंट टेबल में तीन अंकों के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गया है।

Updated on: 10 Jun 2017, 12:29 AM

highlights

  • शाकिब अल हसन और महमुदुल्लाह ने बांग्लादेश को मुश्किल से निकालते हुए लिखी जीत की कहानी
  • जीत के साथ बांग्लादेश के 3 अंक, प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान पर
  • हार के साथ न्यूजीलैंड टूर्नामेंट से बाहर, बांग्लादेश की नजरें अब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मैच पर

नई दिल्ली:

कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स मैदान पर शुक्रवार को खेल गए चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-ए के मैच में बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 266 रनों का लक्ष्य था जिसे टीम ने 16 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

बांग्लादेश की ओर से महमुदुल्लाह ने नाबाद 102 रनों और शाकिब अल हसन ने 114 रनों की पारी खेली। इस हार के साथ ही न्यूजीलैंड टूर्नामेंट से बाहर हो गया है जबकि बांग्लादेश प्वाइंट टेबल में तीन अंकों के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गया है और उसने खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखा है। उसे अब किस्मत के साथ की जरूरत होगी।

इस ग्रुप के आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाले अंतिम मैच में आस्ट्रेलिया जीत जाता है तो वह सेमीफाइनल में होगा जबकि बांग्लादेश बाहर हो जाएगा। इसलिए बांग्लादेश दुआ करेगी कि इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया को हरा दे। इंग्लैंड पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। बांग्लादेश ने 12 साल पहले इसी मैदान पर आस्ट्रेलिया को हराते हुए उलटफेर किया था। 

बहरहाल, लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके चार बल्लेबाज केवल 33 रन के भीतर पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद शाकिब और महमुदुल्लाह ने कमान संभाली और टीम को जीत के मुहाने तक ले गए। शाकिब अल हसन और महमुदुल्लाह ने पांचवें विकेट के लिए 224 रनों की साझेदारी की।

बांग्लादेश को पहला झटका पहले ओवर की दूसरी गेंद पर तमीम इकबाल के रूप में लगी। तमीम के बिना खाता खोले पवेलियन लौटने के कुछ देर बाद सब्बीर रहमान भी 8 रन बनाकर चलते बने। सौम्य सरकार 3 रन जबकि मुश्फिकुर रहीम केवल 14 रन बना सके।

इससे पहले बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को 265 रनों पर रोक दिया था। बांग्लादेश के गेंदबाजों ने अपनी कसी हुई गेंदबाजी के दम पर किवी टीम के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। किवी टीम पूरे 50 ओवर खेलने के बाद आठ विकेट खोकर 265 के स्कोर से आगे नहीं जा सकी।

किवी टीम के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (63) और कप्तान केन विलियमसन (57) ही विकेट पर बांग्लादेश के गेंदबाजों का सामना कर सके। इन दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 83 रन जोड़े, जो न्यूजीलैंड की तरफ से इस पारी में सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई।

यह भी पढ़ें: फ्रेंच ओपन 2017 के फाइनल में राफेल नडाल और स्टान वावरिंका होंगे आमने-सामने, रविवार को खिताबी मुकाबला

बांग्लादेश की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज मोसाद्देक हुसैन रहे। उन्होंने सिर्फ तीन ओवर फेंके और 13 रन देकर तीन विकेट लेते हुए किवी टीम की कमर तोड़ दी। उनके अलावा तस्कीन अहमद ने दो विकेट लिए। मस्ताफिजुर रहमान और शाकिब अल हसन को एक-एक सफलता मिली।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किवी टीम ने धीमी शुरुआत की। मार्टिन गुप्टिल (33), ल्यूक रौंची (16) की सलामी जोड़ी पहले विकेट के लिए 7.1 ओवर में 46 रन ही जोड़ पाई। रौंची को तस्कीन ने पवेलियन भेजा।

यह भी पढ़ें: अनिल कुंबले फिलहाल बने रहेंगे टीम इंडिया के साथ, नए कोच के चयन में होगी देरी

गुप्टिल को रूबले हुसैन ने 69 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। लेकिन इसके बाद कप्तान और टेलर ने टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने की कोशिश की। दोनों ने टीम का स्कोर 152 तक पहुंचा दिया। हालांकि इस बीच बांग्लादेशी गेंदबाजों ने इन दोनों को खुलकर रन नहीं बनाने दिए।

यह जोड़ी 17.1 ओवरों में 4.83 की औसत से ही रन बना सकी। 69 गेंदों में पांच चौकों की मदद से अर्धशतकीय पारी खेलने वाले विलियमसन रन आउट होकर पवेलियन लौटे। टेलर को इसके बाद नीम ब्रूम (36) का साथ मिला दोनों ने चौथे विकेट के लिए 5.65 की औसत से 49 रन जोड़े।

यह भी पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: विराट समस्या, दक्षिण अफ्रीका को हराना होगा वर्ना टीम इंडिया को टूर्नामेंट से बाहर जाना होगा

तस्कीन ने टेलर को आउट कर किवी टीम को बड़ा झटका दिया। उन्होंने 82 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए। यहां से किवी टीम के बल्लेबाज पहले से ज्यादा संघर्ष करने लगे। धीमी शुरुआत के बाद अंत में तेजी से रन बटोरने की उसकी रणनीति कारगर साबित नहीं हो पाई।

जिम्मी नीशम 23 रन बना पाए जबिक कोरी एंडरसन को मोसाद्देक हुसैन ने खाता नहीं खोलने दिया। एडम मिलने सात रन ही बना सके। मिशेल सैंटनर 14 और टीम साउदी 10 रनों पर नाबाद लौटे।

यह भी पढ़ें: आपने सुना ट्यूबलाइट का नया गाना 'तिनका तिनका', हो जाएंगे इमोशनल