logo-image

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला 4 जून को, जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान का पलड़ा भारी है। चैम्पियंस ट्रॉफी के इतिहास में टीम इंडिया तीन बार पाकिस्तान के खिलाफ खेल चुकी है। दो मौकों पर पाकिस्तान विजयी रहा है।

Updated on: 25 May 2017, 06:47 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-10 के बाद सभी की निगाहें एक जून से इंग्लैंड में शुरू रहे चैम्पियंस ट्रॉफी पर टिक गई हैं। मिनी वर्ल्ड कप कहे जाने वाले इस टूर्नामेंट को कौन जीतेगा, ये सवाल अपनी जगह है। लेकिन क्रिकेट के करोड़ो प्रशंसकों चार जून का इंतजार कर रहे हैं, जब बर्मिंघम में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने होंगी।

क्रिकेट के इस महामुकाबले को लेकर अभी से बातें होने लगी हैं। आईए, हम आपकों भारत और पाकिस्तान के मुकाबले से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य बताते हैं-

1. चैम्पियंस ट्रॉफी में पाक का पलड़ा भारी: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान का पलड़ा भारी है। चैम्पियंस ट्रॉफी के इतिहास में टीम इंडिया तीन बार पाकिस्तान के खिलाफ खेल चुकी है। दो मौकों पर पाकिस्तान विजयी रहा है जबकि टीम इंडिया को केवल एक जीत मिल सकी है।

हालांकि, 50 ओवरों ओर टी20 वर्ल्ड में यही आंकड़ा बिल्कुल उलट है। वर्ल्ड कप (टी20 और 50 ओवर) में भारत 11 बार पाकिस्तान को पीट चुका है। वर्ल्ड कप में पाकिस्तान कभी भी भारत को नहीं हरा सका है।

2. भारत और पाक, दोनों ओर से खेल चुके हैं ये खिलाड़ी: आमिर इलाही, गुल मोहम्मद और अब्दुल हफीज, ये तीन खिलाड़ी ऐसे हैं जो भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों के लिए खेल चुके हैं। दरअसल, बंटवारे से पहले ये तीन भारत के लिए खेलते थे लेकिन 1947 के बाद इन्होंने पाकिस्तान के लिए खेलना शुरू किया।

3. भारत और पाकिस्तान कब भिड़े थे पहली बार: भारत और पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट मैच 16 अक्टूबर, 1952 से 19 अक्टूबर के बीच खेला गया था। यह मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में हुआ था और जीत भारत की हुई थी। वहीं, दोनों टीमों के बीच पहला वनडे एक अक्टूबर, 1978 को खेला गया। इंडिया-पाकिस्तान के बीच पहला टी20 मैच 14 सितंबर, 2007 को खेला गया।

यह भी पढ़ें: 'बाहुबली' के 'कटप्पा' समेत 8 तमिल अभिनेताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वॉरंट हुआ जारी.. पढ़ें क्या है पूरा मामला

4. वनडे और टेस्ट में पाक को टी20 में भारत आगे: भारत और पाक के बीच अब तक खेले गए 59 टेस्ट मैचों में पाकिस्तान 12 बार विजयी रहा है जबकि 9 बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, वनडे में दोनों टीमें 127 बार एक-दूसरे का सामना कर चुकी हैं। यहां भी पाकिस्तान का पलड़ा भारी है। पाकिस्तान ने भारत को 72 बार हराया वहीं उसे 51 बार हार का भी सामना करना पड़ा। हालांकि टी-20 में 8 बार हुए दोनों टीमें के बीच मुकाबले में भारत ने जरूर 6 बार पाक को पटखनी दी है और केवल एक बार हार मिली है।

यह भी पढ़ें: WWE चैंपियन ट्रिपल एच ने मुंबई इंडियंस को आईपीएल जीतने पर दिया यह खास गिफ्ट

5. सचिन के बैट से अफरीदी की सेंचुरी: न शाहिद अफरीदी और न ही सचिन तेंदुलकर इस चैम्पियंस ट्रॉफी का हिस्सा हैं। लेकिन ये दिलचस्प संयोग है कि शाहिद अफरीदी ने सचिन तेंदुलकर के बल्ले से श्रीलंका के खिलाफ 37 गेंदों में तब सबसे तेज सेंचुरी लगाने का जो रिकॉर्ड बनाया था। शाहिद ने 1996 में श्रीलंका के खिलाफ उस पारी में 11 छक्के और छह चौके लगाए थे। बाद में वकार यूनिस ने खुलासा किया सचिन ने उन्हें वह बैट गिफ्ट किया और उसे ही उन्होंने अफरीदी को बल्लेबाजी के लिए दिया।

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर ने बताया कि टीम इंडिया क्यों हारी थी 2003 का वर्ल्ड कप फाइनल