logo-image

चैंपियंस ट्रॉफी 2017: 5 प्वाइंट्स में जाने क्याें भारत को बांग्लादेश से रहना होगा सावधान

ऐसे में भारत को बांग्लादेश के खिलाफ इन 5 बातों पर विशेस ध्यान देने की जरुरत होगी।

Updated on: 15 Jun 2017, 08:27 AM

नई दिल्ली:

डिफेंडिंग चैंपियन टीम इंडिया को इस बार भी खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। सेमीफाइनल में उसे बांग्लादेश से भिड़ना है। बांग्लादेश ऑस्टेलिया, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी टीमों को हरा चुका है इसलिए टीम इंडिया उसे किसी भी कीमत पर कमतर नहीं आंकेगी।

बाग्लादेश ने भारत समेत कई बड़ी टीमों को पिछले कुछ वर्षों में पटखनी दी है। ऐसे में भारत को बांग्लादेश के खिलाफ अगर सेमीफाइनल में जीतना है और किताब बचाना है तो इन 5 बातों पर विशेस ध्यान देने की जरुरत होगी।

1-बांग्लादेश ने 2007 विश्व कप में भारत को दी थी पटखनी

आईसीसी टूर्नामेंट की बात करें तो बांग्लादेश ने 2007 विश्व कप में भारत को हरा कर सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी। उस मैच के चार सदस्य कप्तान मशरेफ मुर्तजा, शाकिब अल हसन, मुशफिकर रहीम और तमीम इकबाल वर्तमान टीम के स्टार खिलाड़ी हैं। हालांकि इसके बाद आईसीसी टूर्नामेंट में बांग्लादेश को कभी भी भारत के खिलाफ जीत नहीं मिली। लेकिन टीम इंडिया यद रकेगी कि वनडे फॉर्मेट ऐसा है जिसमें बांग्लादेश भारत को हराने का माद्दा रखता है।

2-2015 की होम सीरीज में भी भारत को दी थी पटखनी

पिछले तीन वर्षों में बांग्लादेश ने वनडे प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है। उसने 2015 की होम सीरीज के दौरान भारत को 2-1 से जीत दर्ज करके दिखाया था कि वह ऐसा कर सकता है। उस सीरीज में युवा तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने भारतीय बल्लेबाजों की नाक में दम कर दी थी।

3-नॉक-आउट मैच में करता है बड़े उलटफेर

बड़े उलटफेर करने में बांग्लादेश की टीम माहिर है। इसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम को हराकर बांग्लादेश ने बाहर किया है। 2015 का विश्वकप याद हो तो इंग्लैंड को बाहर करने वाली टीम भी बांग्लादेश ही थी। 

4- भारत पर होगा दवाब बांग्लादेश पर नहीं

भारत आईसीसी रैंकिंग में नंबर 3 पर है जबकि बांग्लादेश नंबर 8 पर तो इस मैच में भारत पर ज्यादा दवाब होगा। वहीं बांग्लादेश के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना ही बड़ी बात है। बांग्लादेश अगर सेमीफाइनल हार भी जाता है तो उसके पास कोने के लिए कुछ नहीं है लेकिन भारत कगे लिए जीत ही सबकुछ है। भारत किताब बचाने के लिए उतरा है तो दवाब उससे पे ज्यादा है।

5-पेस बॉलिंग है दमदार

बांग्लादेश का स्ट्रॉन्ग प्वाइंट उनकी पेस बेट्री है। तस्किन, रुबेल और मशरफे मुर्तजा शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और शानदार वैरिएशन के साथ बॉलिंग करते हैं। बांग्लादेश ने भारत के लिए खास प्लान बनाया है। वो इस मैच में ज्यादा से ज्यादा ओवर पेस बॉलर्स से कराएगा और भारत को परेशान करने की कोशिश करेगा।