logo-image

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: जानिए 5 कारण बर्मिंघम में क्यों हारा पाकिस्तान

चैम्पियंस ट्रॉफी के अपने पहले मैच में भारत ने बर्मिंघम में रविवार को पाकिस्तान को 124 रनों से करारी शिकस्त दी।

Updated on: 05 Jun 2017, 11:32 AM

नई दिल्ली:

चैम्पियंस ट्रॉफी के अपने पहले मैच में भारत ने बर्मिंघम में रविवार को पाकिस्तान को 124 रनों से करारी शिकस्त दी। बारिश के कारण डकवर्थ लुइस नियम के तहत पाकिस्तान को जीत के लिए 41 ओवरों में 289 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन पाक टीम 33.4 ओवरों में नौ विकेट खोकर 164 रन ही बना सकी।

आईए जानते हैं पाकिस्तान के हार के 5 मुख्य कारण

1-टॉस जीतकर गेंदबाज़ी का फैसला

यह जानते हुए कि पाकिस्तान की टीम कभी भी लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छा नहीं खेलती कप्तान सरफराज अहमद ने गेंदबाज़ी चुनी। अच्छे गेंदबाजों के होते हुए भी पाकिस्तान की टीम भारत को एक विशाल लक्ष्य बनाने से नहीं रोक पाई और विशाल लक्ष्य के दवाब में पाकिस्तानी बल्लेबाज़ी तास के पत्तों की तरह ढ़ह गए।

2- जुनैद खान की जगह वहाब रियाज को शामिल करना
टीम प्रबंधन ने जुनैद खान की जगह वहाब रियाज़ को टीम में जगह दी। इसके पीछे कोई भी कारण रहे हो लेकिन रिकॉर्ड कहता है जुनैद खान वहाब रियाज़ तुलना में बेहतर गेंदबाज है। इस निर्णय ने पाकिस्तान को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया।

3-प्री प्लानिंग की कमी
भारतीय टीम की बात करे तो न तो टीम के ओपनर जल्दबाज़ी में दिखे। न वन डाउन आए कप्तान कोहली, सबने संभल कर बल्लेबाज़ी की और पाकिस्तान को एक बड़ा लक्ष्य दिया जबकि पाकिस्तान की बात करें तो बल्लेबाज़ों ने अपनी ज़िम्मेदारी नहीं समझी और जल्दी विकेट गवाया। गेंदबाज भी सही लाइन लेंथ पर गेंद फेंकने में नाकाम रहे।

4-अजहर अली के अलवा कोई बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका

अजहर अली ने 65 गेंदों में 6 चौको की मदद से पचासा जड़ा, लेकिन अन्य कोई बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका। अहमद शहजाद (12), बाबर आज़म (8), मोहम्मद हफीज (33), शोएब मलिक (15), सरफ़राज़ अहमद (15) और इमाद वसीम (0) जल्दी-जल्दी आउट हुए। हार्दिक पांड्या ने पाक कप्तान सरफ़राज़ अहमद और इमाद वसीम को लगातार दो गेंदों में आउट किया। उमेश यादव ने फिर मोहम्मद आमिर (9) को केदार जाधव के हाथों और इसी ओवर में हसन अली को खाता खोलने भी नहीं दिया और शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराया। यहीं पाकिस्तान की पारी का अंत हुआ।

5-पारी के दौरान दो मुख्य गेंदबाज हुआ चोटिल
पारी के दौरान पाक के दो तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज़ चोटिल हो गए। दोनों की कमी टीम को गेंदबाज़ी मों खली।