logo-image

चैम्पियंस ट्रॉफी NZ Vs BAN: महमुदुल्लाह का शतक, बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया,

न्यूजीलैंड और बांग्लादेश की कोशिश इस मैच में जीत हासिल करने की होगी। हालांकि, इनमें से किसी के भी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद अन्य टीमों के मैचों के नतीजों पर भी निर्भर है।

Updated on: 10 Jun 2017, 12:08 AM

highlights

  • कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स में खेला जा रहा है मैच
  • चैम्पियंस ट्रॉफी का 9वां मैच, सेमीफाइनल के टिकट के लिए दोनों के लिए अहम मैच
  • बारिश के कारण देर शुरू हुआ खेल, ग्रुप-ए का मैच

नई दिल्ली:

कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स मैदान पर खेल गए चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-ए के मैच में बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 266 रनों का लक्ष्य था जिसे टीम ने 16 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। बांग्लादेश की ओर से महमुदुल्लाह ने नाबाद 102 रनों और शाकिब अल हसन ने 114 रनों की पारी खेली।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने 8 विकेट खोकर 265 रन बनाए थे। कीवी टीम की ओर से रॉस टेलर ने सबसे ज्यादा 82 गेंदों मेें 63 रनों पारी खेली। टेलर ने अपनी पारी में 6 चौके लगाए।

बांग्लादेश के गेंदबाजों ने अपनी कसी हुई गेंदबाजी के दम पर किवी टीम के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। किवी टीम पूरे 50 ओवर खेलने के बाद आठ विकेट खोकर 265 के स्कोर से आगे नहीं जा सकी।

किवी टीम के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (63) और कप्तान केन विलियमसन (57) ही विकेट पर बांग्लादेश के गेंदबाजों का सामना कर सके। इन दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 83 रन जोड़े, जो न्यूजीलैंड की तरफ से इस पारी में सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई।

New Zealand Vs Bangladesh के बीच मैच का लाइव स्कोरकार्ड यहां देखें

बांग्लादेश की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज मोसाद्देक हुसैन रहे। उन्होंने सिर्फ तीन ओवर फेंके और 13 रन देकर तीन विकेट लेते हुए किवी टीम की कमर तोड़ दी। उनके अलावा तस्कीन अहमद ने दो विकेट लिए। मस्ताफिजुर रहमान और शाकिब अल हसन को एक-एक सफलता मिली।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किवी टीम ने धीमी शुरुआत की। मार्टिन गुप्टिल (33), ल्यूक रौंची (16) की सलामी जोड़ी पहले विकेट के लिए 7.1 ओवर में 46 रन ही जोड़ पाई। रौंची को तस्कीन ने पवेलियन भेजा।

Live अपडेट

# बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया

# 35 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर- 169/4

# 32 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर- 158/4. शाकिब अल हसन-63 रन जबकि महमुदुल्लाह 58 रनों पर खेल रहे हैं। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी हो चुकी है

# शाकिब अल हसन और महमुदुल्लाह ने संभाली बांग्लादेश की पारी, दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए अब तक 71 रनों की साझेदारी हो चुकी है। 23 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर- 103/4 

# 20 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर- 85/4

# 14 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर- 47/4. 12वें ओवर में मुश्फिकुर रहीम 14 रन बनाकर एडम मिल्ने का शिकार हुए

# 10 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर- 24/3

# सात ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर- 15/3

# पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर बांग्लादेश को तीसरा झटका, सौम्य सरकार तीन रन बनाकर आउट। पांच ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर-12/3  शकीब अल हसन और मुश्फिकुर रहीम क्रीज पर

यह भी पढ़ें: फ्रेंच ओपन 2017: एंडी मरे को हराकर स्टान वावरिंका फाइनल में, चार घंटे से अधिक चला मैच

# बांग्लादेश को दूसरा झटका, टिम साउदी का शिकार हुए सब्बीर रहमान। तीन ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर- 11/2

# पहले ओवर की दूसरी गेंद पर बांग्लादेश को झटका, तमीम इकबाल बिना खाता खोले पवेलियन लौटे

# बांग्लादेश की पारी की शुरुआत। तमीम इकबाल और सौम्य सरकार आए ओपनिंग करने

गुप्टिल को रूबले हुसैन ने 69 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। लेकिन इसके बाद कप्तान और टेलर ने टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने की कोशिश की। दोनों ने टीम का स्कोर 152 तक पहुंचा दिया। हालांकि इस बीच बांग्लादेशी गेंदबाजों ने इन दोनों को खुलकर रन नहीं बनाने दिए।

यह जोड़ी 17.1 ओवरों में 4.83 की औसत से ही रन बना सकी। 69 गेंदों में पांच चौकों की मदद से अर्धशतकीय पारी खेलने वाले विलियमसन रन आउट होकर पवेलियन लौटे। टेलर को इसके बाद नीम ब्रूम (36) का साथ मिला दोनों ने चौथे विकेट के लिए 5.65 की औसत से 49 रन जोड़े।

तस्कीन ने टेलर को आउट कर किवी टीम को बड़ा झटका दिया। उन्होंने 82 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए।

यहां से किवी टीम के बल्लेबाज पहले से ज्यादा संघर्ष करने लगे। धीमी शुरुआत के बाद अंत में तेजी से रन बटोरने की उसकी रणनीति कारगर साबित नहीं हो पाई।

जिम्मी नीशम 23 रन बना पाए जबिक कोरी एंडरसन को मोसाद्देक हुसैन ने खाता नहीं खोलने दिया। एडम मिलने सात रन ही बना सके। मिशेल सैंटनर 14 और टीम साउदी 10 रनों पर नाबाद लौटे।

यह भी पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी: विराट कोहली ने बताया भारत के हार का कारण

टीमें: 

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, ल्यूक रोंची (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, नील ब्रूम, जेम्स नीशम, कोरी एंडरसन, मिशेल सैंटनर, एडम मिल्ने, टीम साउदी, ट्रेंट बाउल्ट

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, तस्कीन अहमद, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, शब्बीर रहमान, महमुदुल्लाह, मोसद्दक हुसैन, रुबेल हुसैन और मुस्तफिजुर रहमान।

यह भी पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी: 321 रन बनाने के बावजूद श्रीलंका से क्यों हारी टीम इंडिया! जानिए