Birthday Special: सुनील गावस्कर, कपिलदेव नहीं, यह बल्लेबाज है भारतीय टीम का पहला शतकवीर

भारतीय टीम के पूर्व और पहले कप्तान लाला अमरनाथ का देश के क्रिकेट में अहम योगदान है। आज यानी 11 सितंबर को उनकी 107वीं जयंती हैं।

  |   Updated On : September 11, 2018 09:54 AM
लाला अमरनाथ (फोटो-विकीपीडिया)

लाला अमरनाथ (फोटो-विकीपीडिया)

नई दिल्ली:  

भारतीय टीम के पूर्व और पहले कप्तान लाला अमरनाथ का देश के क्रिकेट में अहम योगदान है। आज यानी 11 सितंबर को उनकी 107वीं जयंती हैं। लाला अमरनाथ को सबसे ज्यादा इस बात के लिए जाना जाता है कि वे भारतीय क्रिकेट टीम के शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे। लेकिन पंजाब के कपूरथला में जन्में लाला अमरनाथ बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में ही माहिर थे। छोटे से करियर में उनके नाम कई बेमिसाल रिकॉर्ड हैं।

17 दिसंबर 1933 को इंग्लैंड और भारत के बीच बंबई जिमखाना में भारतीय सरजमीं पर पहले टेस्ट में पदार्पण करते हुए लाला अमरनाथ ने 118 रन की पारी खेली जिस पर दर्शकों ने झूमते हुए मैदान में घुसकर पिच पर ही उन्हें फूल मालाओं से लाद दिया।

लाला अमरनाथ ने 185 मिनटों में 21 चौको की मदद से 118 रन बनाए थे। उस समय तक भारत की ओर से किसी भी क्रिकेटर ने टेस्ट मैच में शतक नहीं लगाया था। इस मैच को इंग्लैंड ने 9 विकेट से जीता था, लेकिन इसके बाद से ही टीम इंडिया ने बता दिया था कि उसके क्रिकेटरों में बहुत जान है। भारत यह मैच हार गया था, लेकिन लोगों ने उन्हें बधाई दी, उन्हें तोहफे में महिला ने अपनी ज्वेलरी दी थी।

और पढ़ेंः Ind vs Eng 5th test : जेम्स एंडरसन ने बनाया अनूठा रिकॉर्ड, यहां की ग्लेन मैकग्रा की बराबरी

अमरनाथ दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सर्वकालिक महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन को 1947 में हुए एक टेस्ट मैच के दौरान हिटविकेट आउट किया था। अपने करियर में 70 बार आउट होने वाले ब्रैडमैन बस एक बार ही हिटविकेट आउट हुए थे। उस मैच में ब्रैडमैन ने 336 गेंदों में 185 रनों की पारी खेली थी।

लाला अमरनाथ के रिकॉर्डः

1954 में लाला अमरनाथ के नेतृत्व में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में हराया था। पाकिस्तान के खिलाफ 1954 में खेली गई पांच मैचों की सीरीज भारत ने 2-1 से जीती थी। इस सीरीज में भारत ने पहला और तीसरा टेस्ट जीता था, जबकि पाकिस्तान ने दूसरा मैच जीता और आखिरी के दो टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे। इस सीरीज से पहले भारत ने आठ घरेलू सीरीज खेली थी, जिसमें से सात में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

अमरनाथ ने 24 टेस्ट मैचों में एक शतक और चार अर्धशतक के साथ 24.38 की औसत से 878 रन बनाए। वहीं 32.91 की औसत से 45 विकेट भी चटकाए, उन्होंने 186 फर्स्ट क्लास मैचों में 10,000 से अधिक रन बनाने के अलावा 22.98 की बेहतरीन औसत के साथ 463 विकेट भी अपने नाम किए।

और पढ़ेंः ओवल टेस्ट: चौथे दिन लड़खड़ाई भारत की पारी, मैच बचाने के लिए बनाने होंगे 406 रन

5 अगस्त 2000 को दिल्ली में लाला अमरनाथ का निधन हो गया। उनके बाद बेटों और पोते ने क्रिकेट की विरासत को आगे बढ़ाया। उनके लड़के मोहिंदर अमरनाथ 1983 वर्ल्डकप की विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे। मोहिंदर भी अपने पिता की तरह हरफनमौला खिलाड़ी रह चुके हैं।

First Published: Tuesday, September 11, 2018 09:08 AM

RELATED TAG: Birthday Special, Lala Amarnath, Indian Cricket, First Indian Team Captain, Lala Amarnath Records, Team India, Mohinder Amarnath,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो