logo-image

B'day Special: 37 साल के हुए गौतम गंभीर, जानें उनका शानदार रिकॉर्ड

क्रिकेटर गौतम गंभीर आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 14 अक्टूबर, 1981 दिन शनिवार को नई दिल्ली में हुआ था. कभी टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद सलामी बल्लेबाज रहे गौतम गंभीर काफी वक्त से दिखाई नहीं दे रहे हैं.

Updated on: 14 Oct 2018, 09:32 AM

नई दिल्ली:

क्रिकेटर गौतम गंभीर आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 14 अक्टूबर, 1981 दिन शनिवार को नई दिल्ली में हुआ था. कभी टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद सलामी बल्लेबाज रहे गौतम गंभीर काफी वक्त से दिखाई नहीं दे रहे हैं. साल 2018 में दिल्ली डेयरडेविल की कप्तानी छोड़ने वाले गंभीर अभी भी सक्रिय क्रिकेट में हैं, लेकिन टीम इंडिया से दूरी बना ली है.

एक क्रिकेटर की पहचान उसके खेल से होती है. गंभीर की शख्सियत में क्रिकेट रचा बसा है. 2003 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले गौतम गंभीर सभी विधा(टेस्ट, वनडे और टी-20) में 242 मैच खेले. इसमें उन्होंने 10324 रन बनाए.

और पढ़ें : #MeToo Campaign : COA ने BCCI सीईओ राहुल जौहरी से यौन उत्पीड़न के आरोपों पर मांगा जवाब

जुलाई 2008 से जनवरी 2010 तक गंभीर का करियर सबसे बेहतरीन रहा. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) की 78 पारियों में 3384 रन बनाए. इस 18 महीने के दौरान गौतम ने 9 शतक और 19 अर्धशतक जमाए. इसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में बनाया.

दक्षिण अफ्रिका में खेले गए पहले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से गौतम गंभीर ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने इस टूर्नामेंट में 3 अर्धशतक लगाए. इसमें फाइनल में पाकिस्तान के विरुद्ध खेली गई 75 रनों की पारी भी शामिल है.

इतना ही नहीं गौतम गंभीर के नाम ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जिसे किसी भारतीय ने अभी तक नहीं तोड़ा. हालांकि उनके साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों के चार ना और है. वो रिकॉर्ड है लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतक लगाने का. उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उन्हें साल 2008 में भारत का दूसरा सबसे बड़ा खेल पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया गया था.

और पढ़ें : Vijay Hazare Trophy में धोनी ने किया खेलने से इंकार, चयन समिति पर फिर उठे सवाल