logo-image

B'day Special MIthali Raj: इस मामले में विराट कोहली-रोहित शर्मा से भी आगे हैं मिताली राज

Happy Birthday MIthali Raj: मिताली राज (Mithali Raj) ने वेस्टइंडीज में संपन्न हुए आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के दौरान 2 लगातार अर्धशतक लगाए थे. हालांकि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में मौका नहीं दिया गया.

Updated on: 03 Dec 2018, 01:59 PM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सबसे कामयाब बल्लेबाज और एकदिवसीय मैचों में टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) का आज (सोमवार) 36वां जन्मदिन है. हाल ही में कोच रमेश पवार के साथ विवादों में रही मिताली राज (Mithali Raj) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं. मिताली राज (Mithali Raj) ने वेस्टइंडीज में संपन्न हुए आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के दौरान 2 लगातार अर्धशतक लगाए थे. हालांकि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में मौका नहीं दिया गया, जिस कारण भारत को हार का सामना करना पड़ा. सेमीफाइनल में हार के बाद टीम प्रबंधन के फैसले को लेकर काफी विवाद हुआ था.

10 साल की उम्र से खेल रही क्रिकेट, डेब्यू मैच में लगाया था शतक 
अपने डेब्यू मैच में शतक लगाने वाली मिताली राज (Mithali Raj) ने 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था. वह एक तमिल परिवार से ताल्लुक रखती हैं हालांकि उनका जन्म राजस्थान के जोधपुर में हुआ था. मिताली राज (Mithali Raj) ने 17 साल की उम्र में भारतीय टीम के लिए खेलना शुरू किया और अपने पहले ही वनडे इंटरनैशनल मैच में आयरलैंड के खिलाफ 114 रन की पारी खेली.

और पढ़ें: अगर आप में है यह 3 योग्यताएं, तो बन सकते हैं महिला क्रिकेट टीम के कोच 

सबसे सफल कप्तान हैं मिताली राज (Mithali Raj), जिता चुकी हैं एशिया कप
मिताली राज (Mithali Raj) भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक रही हैं. साल 2006 में मिताली राज (Mithali Raj) की ही कप्तानी में भारत ने एशिया कप का खिताब जीता. उनकी कप्तानी में भारत ने दो बार आईसीसी वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई. 2005 में साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले गए टूर्नामेंट में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा वहीं पिछले साल इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में उसे मेजबान टीम से हार मिली थी.

और पढ़ें: महिला क्रिकेट की यह 5 खिलाड़ी, जिनके खेल की नहीं खूबसूरती की भी है दुनिया दीवानी

मिताली राज (Mithali Raj) के नाम है सबसे लंबी पारी का रिकॉर्ड
अपने तीसरे ही टेस्ट मैच में मिताली राज (Mithali Raj) ने इंग्लैंड के खिलाफ 407 गेंदों में 214 रनों की पारी खेलकर विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया था. इस मैच में वह तकरीबन 598 मिनट तक मैदान में रही थीं. मिताली राज (Mithali Raj) का यह टेस्ट स्कोर महिला टेस्ट क्रिकेट का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है.

विराट कोहली से ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी
मिताली राज (Mithali Raj) ने अपने करियर में 197 वनडे मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 51 की औसत से 6650 रन बनाए हैं. मिताली राज (Mithali Raj) ने अपने करियर में 7 शतक और 51 अर्द्धशतक लगाए हैं. इसके अलावा उन्होंने 10 टेस्ट मैचों में 51 की औसत से 1 शतक और 4 अर्द्धशतक की मदद से कुल 663 रन बनाए हैं.

और पढ़ें: मेरे जीवन के सबसे बुरे दिनों में से एक : मिताली राज

मिताली राज (Mithali Raj) का टी-20 इंटरनैशनल मैचों में प्रदर्शन सबसे शानदार रहा है. उन्होंने 85 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में 37 की औसत से 2283 रन बनाए हैं. यह भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के दो दिग्गज खिलाड़ियों विराट कोहली और रोहित शर्मा के टी-20 इंटरनेशनल रनों से भी ज्यादा है.

मिताली राज (Mithali Raj) को है इस चीज का है शौक
मिताली राज (Mithali Raj) बचपन में भरत नाट्यम डांसर बनना चाहती थीं. लेकिन उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया. उसके बाद धीरे-धीरे वह इस दिशा में बढ़ने लगीं. उन्हें किताबे पढ़ने का भी शौक है. मैच के दौरान डगआउट या पवेलियन में वह अक्सर किताब पढ़ते देखी जा चुकी हैं.