logo-image

भुवनेश्‍वर कुमार का वो टर्निंग प्‍वाइंट ओवर और आस्‍ट्रेलिया चारों खाने चित

353 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी रही. कप्तान एरॉन फिंच (36) ने डेविड वॉर्नर (56) के साथ शानदार शुरुआत की.

Updated on: 10 Jun 2019, 07:55 AM

highlights

  • भारतीय टीम ने विश्व कप-2019 में लगातार दूसरी जीत दर्ज की
  • भारत के 353 रन के जवाब में आस्ट्रेलिया 316 रन ही बना सकी
  • पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराया था
  • विश्‍व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की यह चौथी जीत है

नई दिल्‍ली:

वर्ल्‍ड कप के अपने दूसरे मैच में भारत ने आस्‍ट्रेलिया को मात दे दी. भारत की जीत में दोनों ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा का बड़ा योगदान तो था ही, भुवनेश्‍वर कुमार के उस ओवर ने भी कमाल कर दिया. उस ओवर को पूरे मैच का टर्निंग प्‍वाइंट माना जा रहा है. पहले दोनों रोहित शर्मा और शिखर धवन की 127 रनों की साझेदारी और उसके बाद विराट कोहली की 82 रनों पारी के बाद भारत ने रनों का पहाड़ तो खड़ा कर ही दिया, लेकिन आस्‍ट्रेलिया दबाव में आती नहीं दिखी. वहीं भुवनेश्‍वर कुमार के एक ओवर में दो विकेट लेने के साथ ही मैच का पासा पलट गया और उसके बाद आस्‍ट्रेलिया की टीम दबाव में आ गई.

यह भी पढ़ें : INDvAUS: विराट सेना ने ऑस्‍ट्रेलिया को 36 रन से दी मात

आस्‍ट्रेलिया को हराने के बाद भारत विश्व कप में भारत अंक तालिका में चार अंकों के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गया है. 353 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी रही. कप्तान एरॉन फिंच (36) ने डेविड वॉर्नर (56) के साथ शानदार शुरुआत की, लेकिन 61 के स्‍कोर पर आस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच रन आउट हो गए. इसके बाद, वार्नर ने पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की. 56 रन पर वार्नर के आउट होने के बाद उस्मान ख्वाजा (42) और स्मिथ आस्ट्रेलिया को 200 के पार ले गए. इस बीच, जसप्रीत बुमराह ने ख्वाजा को आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई.

उसके बाद आए मैक्‍सवेल ने ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी की. दबाव में आ रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तभी गेंदबाजी में बदलाव कर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को गेंद थमाई. भुवनेश्वर ने एक ही ओवर में स्मिथ (69) और मार्कस स्टोइनिस (0) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को दबाव में ला दिया. उस समय अंतिम 10 ओवरों में आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 115 रनों की दरकार थी. ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज इस दबाव को नहीं झेल पाए और लगातार आउट होते गए.

यह भी पढ़ें : युवराज सिंह क्यों सोच रहे हैं International Cricket से Retirement लेने के बारें में, पढ़ें पूरी खबर

इससे पहले, शिखर धवन (117) और विराट कोहली (82) ने भारतीय टीम को विश्व कप में अब तक का चौथा सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कराया. रोहित शर्मा (57) का अर्द्धशतक और हार्दिक पांड्या की 48 रनों की पारी ने भारत के बड़े स्‍कोर में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई. धोनी ने 27 और केएल राहुल ने 11 रन बनाए.