logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

विदेश दौरे पर राहुल द्रविड नहीं होंगे टीम इंडिया के साथ, जहीर पर फंसा पेंच

जहीर खान के गेंदबाजी सलाहकार को लेकर फैसला अभी तक नहीं हुआ है। विनोद राय ने कहा, 'द्रविड़ के करार को लेकर मामला पूरी तरह से सुलझा लिया गया है। उनका दो साल का करार है इसलिए उन्होंने कहा है कि वह सीनियर टीम के विदेशों दौरों के समय पर उपलब्ध नहीं रहेंगे।'

Updated on: 23 Jul 2017, 01:36 AM

highlights

  • बीसीसीआई की बैठक के बाद विनोद राय ने कहा- द्रविंड़ ने खुद किया इंकार
  • द्रविड ने इंडिया-ए और अंडर-19 के कोच की जिम्मेदारी को बताया कारण, जहीर पर नहीं हो सका फैसला

नई दिल्ली:

कोच पर हाल के दिनों में हुई किचकिच के बाद अब राहुल द्रविड़ ने साफ कर दिया है कि वह सीनियर टीम के विदेशी दौरे के लिए बतौर बल्लेबाजी सलाहकार मौजूद नहीं होंगे।

द्रविड़ ने इंकार की वजह इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के मुख्य कोच की भूमिका को बताया है। हालांकि उन्होंने कहा है कि वह मुख्य कोच रवि शास्त्री के कहने पर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में सीनियर टीम शिविर के दौरान उपलब्ध रहेंगे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की प्रशासकीय समिति (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय ने यह जानकारी दी। जहीर खान के गेंदबाजी सलाहकार को लेकर फैसला अभी तक नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप 2011 फाइनल पर फिक्सिंग के आरोपों पर श्रीलंकाई खेल मंत्री बोले- रणतुंगा सबूत दें तो होगी जांच

बीसीसीआई की बैठक के बाद राय ने कहा, 'द्रविड़ के करार को लेकर मामला पूरी तरह से सुलझा लिया गया है। उनका दो साल का करार है इसलिए उन्होंने कहा है कि वह सीनियर टीम के विदेशों दौरों के समय पर उपलब्ध नहीं रहेंगे।'

राय ने साथ ही कहा कि सीओए और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) जहीर खान के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ मौजूदा करार और भारतीय टीम के प्रस्तावित सलाहकार के करार के बीच में सुंतलन बनाने में लगी हुई है।

यह भी पढ़ें: भारत- श्रीलंका प्रेसिडेंट इलेवन के बीच मैच ड्रा, कोहली सहित धवन, रोहित और रहाणे का चला बल्ला

राय के मुताबिक, 'इससे पहले, इस तरह का कोई सिस्टम नहीं था। हम इस मामले को सुलझाने की कोशिश में हैं। जहीर भारतीय टीम के साथ सलाहकार नियुक्त किए जाने की योजना में हैं, लेकिन हम उन्हें तभी अपने साथ जोड़ सकते हैं जब एक करार होगा।'

राय ने कहा, 'हम जहीर से यह नहीं कह सकते की हम आपके साथ तीन महीने या तीन सप्ताह का करार करेंगे। हमें उनके आईपीएल करार और चैनलों के साथ किए गए करार के बारे में भी सोचना होगा।'

राय के मुताबिक यह मामला तभी सुलझाया जा सकता है जब संबंधित व्यक्ति से बात की जाएगी और राहुल और जहीर दोनों से बात कर ली गई है।

बीसीसीआई ने 15 जुलाई को सहायक कोचों को लेकर चार सदस्यीय समिति का गठन किया था। इस समिति में बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके. खन्ना, कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी, सीओए के सदस्य डायना इडुल्जी और बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राहुल जौहरी शामिल हैं।

द्रविड़ और जहीर को सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस. लक्ष्मण की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने टीम के बल्लेबाजी सलाहकार और गेंदबाजी सलाहाकर नियुक्त करने की सिफारिश की थी।

लेकिन शास्त्री अपने पसंदीदा लोगों को सहयोगी स्टाफ में चाहते थे और इसी कारण बीसीसीआई ने शास्त्री की पसंद भरत अरुण को टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया और संजय बांगर को सहायक कोच।

यह भी पढ़ें: महिला वर्ल्ड कप: 171 रन की पारी खेलने वाली हरमनप्रीत को पिता बनाना चाहते थे बैडमिंटन खिलाड़ी

बीसीसीआई ने कहा कि उन्हें सीएसी पर पूरा भरोसा है और बोर्ड ने किसी भी तरह से सीएसी का अपमान नहीं किया।

राय ने कहा, 'वह काफी वयस्त लोग हैं और उनकी मनशा सिर्फ एक अच्छा कोच नियुक्त करने की थी। सीएसी को मुख्य कोच चुनने का अधिकारा है। बोर्ड के सीईओ और कार्यकारी सचिव बैठक मैं मौजूद थे और इन तीनों ने शास्त्री के नाम पर सहमति दी थी।'

राय के मुताबिक, 'हालांकि सीएसी ने जहीर और द्रविड़ के नाम सलाहकार के तौर पर सुझाए और सीईओ तथा सचिव को इसके बारे में पता था। इसलिए बीसीसीआई की पहली प्रेस विज्ञप्ति में यह बात कही गई थी कि इन्हें नियुक्त किया गया है।'

राय ने कहा कि बीसीसीआई को सीएसी पर पूरा भरोसा है।

यह भी पढ़ें: SEE PICS: 52 साल की हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिजाबेथ हर्लें आज भी दिखती हैं टीन एजर