logo-image

क्रिकेट इतिहास की सबसे अनोखी घटना, जब मैदान पर बत्ती हुई गुल, तो मैच करना पड़ा रद्द

अक्सर मैच में जीत और हार के अलावा ड्रा के नतीजे भी देखने को मिलते हैं, पर ऐसा आपने शायद ही कभी सुना हो कि क्रिकेट के मैदान पर कोई मैच इस वजह से ड्रॉ हो गया क्योंकि स्टेडियम में लाइट नहीं थी.

Updated on: 18 Jan 2019, 01:50 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट के इतिहास में अक्सर अजीबो-गरीब नजारे देखने को मिलते हैं. अक्सर मैच में जीत और हार के अलावा ड्रा के नतीजे भी देखने को मिलते हैं, पर ऐसा आपने शायद ही कभी सुना हो कि क्रिकेट के मैदान पर कोई मैच इस वजह से ड्रॉ हो गया क्योंकि स्टेडियम में लाइट नहीं थी. हो सकता है लाइट न होने की बात सुनकर आपको लगे कि यह वाकया किसी एशियाई देश का होगा लेकिन यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि क्रिकेट की दुनिया की यह दुर्लभ घटना ऑस्ट्रेलिया (Australia) की है. 

जी हां, गुरुवार को ब्रिस्बेन हीट और सिडनी थंडर्स के बीच खेले जाने वाले बिग बैश लीग मैच के दौरान गाबा के मैदान का एक हिस्सा में फ्लड लाइट बंद होने से मैच रद्द करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया (Australia) इसी मैदान में एक सप्ताह बाद श्रीलंका के खिलाफ दिन-रात्रि टेस्ट की मेजबानी करेगा. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने शुक्रवार को बताया कि बत्ती गुल होने के कारणो की जांच की जा रही. 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Australia) के अधिकारी एंथनी एवरर्ड ने कहा, ‘हम क्वींसलैंड स्टेडियम के साथ मिलकर जांच का काम कर रहे है ताकि भविष्य में होने वाले मैचों में यह सुनिश्चित हो सके कि ऐसी कोई समस्या नहीं हो.’

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd ODI: मेलबर्न में युजवेंद्र चहल ने रचा इतिहास, बनाया यह खास रिकॉर्ड 

इससे पहले थंडर्स के कोच शेन बांड ने ऐसी स्थिति होने पर नियमों की समीक्षा की मांग की थी. उनकी टीम ने इस टी20 मुकाबले में शेन वाटसन की शतकीय पारी के दम पर चार विकेट पर 186 रन बनाये थे. जिसके जवाब में हीट की टीम 10 रन पर दो विकेट गंवा कर संघर्ष कर रही थी.

हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इस मैच के रद्द होने के चलते दर्शकों को श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच होने वाले डे नाइट टेस्ट मैच के पहले दिन की टिकट देने का ऑफर दिया है. 

इसके बाद मैदान के एक हिस्से में फ्लडलाइट की बत्ती गुल हो गयी. एक घंटे तक जब मैच शुरू नहीं हो सका तो दोनों टीमों के बीच अंक बांटा गया. बांड को लग रहा था कि मैदान में मैच जारी रखने के लिए पर्याप्त रोशनी थी.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd ODI: कभी मानसिकता पर उठे थे सवाल, मिला मेलबर्न में डेब्यू करने का मौका

उन्होंने कहा, ‘दुनिया में कई ऐसे मैदान है जहां इससे भी कम रौशनी है. इसलिए यह निराशाजनक है. यह प्रतियोगिता के लिए अच्छा नहीं है और मुझे लगता है कि नियमों की समीक्षा की जानी चाहिये.'