logo-image

Australian Open: स्टीफेनो सिसिपास ने किय साल का सबसे बड़ा उलटफेर, बने ऐसा करने वाले पहले यूनानी खिलाड़ी

चौदहवीं वरीयता प्राप्त स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले यूनानी खिलाड़ी भी बन गए हैं.

Updated on: 21 Jan 2019, 08:13 AM

नई दिल्ली:

ग्रीस के 20 साल के युवा खिलाड़ी स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) ने शनिवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन में इस साल का बड़ा उलटफेर करते हुए मौजूदा चैंपियन रोजर फेडरर (Roger Federer) को ऑस्ट्रेलियाई ओपन के चौथे दौर से बाहर का रास्ता दिखाया है. इस उलटफेर के साथ ही स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) ने रविवार को यहां विश्व टेनिस में धमाकेदार उपस्थिति दर्ज करायी. नेक्स्टजेन फाइनल्स के चैंपियन स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) ने रॉड लेवर एरेना में अपने से 17 साल सीनियर रोजर फेडरर (Roger Federer) को 6-7 (11-13), 7-6 (7/3), 7-5, 7-6 (7/5) से हराकर सनसनी फैला दी.

चौदहवीं वरीयता प्राप्त स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले यूनानी खिलाड़ी भी बन गए हैं. वह अंतिम आठ में 14वीं वरीयता प्राप्त राबर्टो बातिस्ता आगुट से भिड़ेंगे जिन्होंने छठी वरीयता प्राप्त मारिन सिलिच को लगभग चार घंटे तक चले मैच में 6-7 (6/8), 6-3, 6-2, 4-6, 6-4 से पराजित किया.

यह मैच तीन घंटे 45 मिनट तक चला. पहला सेट गंवाने के बाद ग्रीस के युवा खिलाड़ी ने रोजर फेडरर (Roger Federer) को अच्छी टक्कर दी और बाकी के तीनों से जीतते हुए मैच अपने नाम किया. रोजर फेडरर (Roger Federer) ने हालांकि उन्हें आसानी से जीतने नहीं दिया. स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) ने इस मैच में सभी 12 ब्रैक प्वाइंट बचाए.

और पढ़ें: Khelo India Youth Games का समापन, महाराष्ट्र ने जीते 85 स्वर्ण, कुल 228 पदकों के साथ पहले स्थान पर

स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) ने जीत के बाद कहा, ‘मेरे पास इस जीत को बयां करने के लिए शब्द नहीं है. मैं अभी इस धरती पर सबसे खुश व्यक्ति हूं.’

इससे पहले इन दोनों के बीच एकमात्र मुकाबला इस महीने के शुरू में होपमैन कप मिश्रित टीम प्रतियोगिता में हुआ था जिसमें रोजर फेडरर (Roger Federer) ने दो टाईब्रेकर में जीत दर्ज की थी. इसलिए जब पहला सेट टाईब्रेकर पर पहुंचा तो किसी को हैरानी नहीं हुई. इस सेट का अंत विवादास्पद रहा. स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) के फोरहैंड पर एक दर्शक जोर से ‘आउट’ चिल्ला उठा और रोजर फेडरर (Roger Federer) 12-11 से आगे हो गए.

स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) का अगला फोरहैंड गलत चला गया और रोजर फेडरर (Roger Federer) ने यह सेट अपने नाम कर दिया. रोजर फेडरर (Roger Federer) ने दूसरे सेट में यूनानी खिलाड़ी पर लगातार दबाव बनाये रखा लेकिन हर बार स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) ने अच्छी वापसी की.

और पढ़ें: विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉडर्स के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय बनीं 

दूसरा सेट भी टाईब्रेकर तक पहुंचाया और स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) मैच बराबर करने में सफल रहे. तीसरे सेट में 4-5 के स्कोर पर स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) के पास दो ब्रेक पॉइंट थे लेकिन रोजर फेडरर (Roger Federer) ने उन्हें बचा दिया. लेकिन अगली बार रोजर फेडरर (Roger Federer) अपनी सर्विस नहीं बचा पाए और इस तरह से मैच में पहली बार वह पिछड़ गये. स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) ने चौथे गेम के सातवें गेम के बाद ट्रेनर को बुलाया क्योंकि उन पर थकान हावी हो रही थी.

रोजर फेडरर (Roger Federer) इसका फायदा नहीं उठा पाये और स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) ने टाईब्रेकर में पहले मैच प्वाइंट पर ही जीत दर्ज कर दी.

और पढ़ें: IND vs AUS: एकदिवसीय मैचों में आज भी सर्वश्रेष्ठ फिनिशर हैं एमएस धोनी- चैपल 

स्टीफेनो सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) ने मैच के बाद कहा, 'मैं इसे बयां नहीं कर सकता. मैं जमीन पर मौजूदा सबसे खुश शख्स हूं. शुरुआत से मैंने अपने आप पर विश्वास किया. रोजर दिग्गज खिलाड़ी हैं. उन्होंने बीते कुछ वर्षो में शानदार टेनिस खेली है. मैं छह साल की उम्र से उन्हें देख रहा हूं. उनका सामना करना सपने के सोच होने जैसा है.'