logo-image

चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में हेनरिक्स और पैटिंसन, फॉल्कनर को नहीं मिली जगह

फॉल्कनर 2011 के बाद पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में नहीं है। बहरहाल, जेम्स पैटिंसन के अलावा जॉन हेस्टिंग्स भी टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

Updated on: 20 Apr 2017, 06:05 PM

highlights

  • एक जून से शुरू होना है चैम्पियंस ट्रॉफी, इंग्लैंड में होगा टूर्नामेंट
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम में मोएजिज हेनरिक्स और पैटिंसन को जगह, फॉल्कनर शामिल नहीं
  • ऑस्ट्रेलिया के चुने 15 खिलाड़ियों में कम से कम नौ आईपीएल-10 में खेल रहे हैं

नई दिल्ली:

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए गुरुवार को 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी। इस टीम में ऑलराउंडर मोएजिज हेनरिक्स और तेज गेंदबाज जेम्स पैटिंसन चैम्पियंस ट्रॉफी की तैयारियों के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। वहीं, जेम्स फॉल्कनर को जगह नहीं मिली है।

हेनरिक्स को उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकाम्ब, जार्ज बैले और कैमरन व्हाइट से अधिक तरजीह मिली। सबसे दिलचस्प जेम्स फॉल्कनर को टीम में जगह न मिलना रहा। साफ है कि चयनकर्ताओं ने हेनरिक्स को फॉल्कनर से भी अधिक तरजीह दी है।

फॉल्कनर 2011 के बाद पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में नहीं है। बहरहाल, जेम्स पैटिंसन के अलावा जॉन हेस्टिंग्स भी टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

इस टीम में क्रिस लिन और मिशेल स्टार्क को भी जगह मिली है, लेकिन इनका खेलना फिटनेस पर निर्भर करेगा। लिन आईपीएल-10 में खेलते वक्त चोटिल हुए हैं। जबकि स्टार्क आईपीएल से पहले से ही चोटिल हैं।

यह भी पढ़ें: बैडमिंटन: पारुपल्ली कश्यप और हार्षिल दानी चीन मास्टर्स से बाहर, प्रीक्वार्टर फाइनल में हारे

खास बात यह है कि चैम्पियंस ट्राफी के लिए चुनी गई कंगारू टीम में शामिल कम से कम नौ खिलाड़ी इन दिनों आईपीएल में खेल रहे हैं। इससे जाहिर तौर पर कंगारू टीम को फायदा मिलने वाला है।

सीए के चयनकर्ता ट्रेवर होंस ने एक बयान में कहा है, 'हमने अच्छी और संतुलित टीम चुनी है, जो हमें स्थिति के अनुसार गेंद और बल्ले दोनों के कई विकल्प मुहैया कराएगी।'

हेस्टिंग और पैटिंसन की वापसी पर होंस ने कहा कि इन दोनों का इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट का अनुभव टीम के काम आएगा। उन्होंने कहा, 'जेम्स और जॉन दोनों ने चोट के बाद अच्छी वापसी की है। इन दोनों खिलाड़ियों ने अपनी इंग्लिश काउंटी टीमों के लिए बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया है।'

स्टार्क और लिन को टीम में शामिल करने पर होंस ने कहा, 'जब आप मिशेल स्टार्क, जोस हाजलेवुड, पैट कमिंस को टीम में शामिल करते हैं तो यह आपको आस्ट्रेलियाई क्रिकेट में अच्छा संयोजन प्रदान करते हैं।'

यह भी पढ़ें: IPL 2017: क्रिस गेल के बाद अब ये 5 बल्लेबाज़ बन सकते हैं T20 क्रिकेट में 'दसहजारी'

उन्होंने कहा, 'हमारी मेडिकल टीम स्टार्क और लिन की चोटों पर नजर रखे हुए है। हमें उम्मीद है कि वह चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए टीम के रवाना होने से पहले (18 मई) ठीक हो जाएंगे।'

ऑस्ट्रेलियाई टीम: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, पैट कमिंस, एरॉन फिंच, जॉन हेस्टिंग्स, जोस हाजलेवुड, ट्रेविस हेड, मोएजिज हेनरिक्स, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, जेम्स पैटिंसन, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड और एडम जाम्पा।

यह भी पढ़ें: धोनी को 'विष्णु अवतार' मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दी राहत, कहा- माही ने जानबूझकर ऐसा नहीं किया