logo-image

IND vs AUS 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 146 रनों से रौंद दिखाए तारे, फटाफट जानिए मैच का पूरा हाल

ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क और नेथन लायन ने तीन-तीन विकेट लिए तो जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने भारत के दो-दो बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया.

Updated on: 18 Dec 2018, 10:24 AM

New Delhi:

ऑस्ट्रेलिया ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर यहां पर्थ स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को भारत को महज 140 रनों पर समेट दिया, इसी के साथ मेजबान टीम नें भारत 146 रन से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है.

ऑस्ट्रेलिया के 287 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही भारतीय टीम पांचवें और आखिरी दिन लंच से पहले ही ऑलआउट हो गई, पांचवे जिन भारतीय बल्लेबाज केवल 15 ओवर ही खेल पाए. भारत के लिए अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत ने 30-30, हनुमा विहारी ने 28, मुरली विजय ने 20 और कप्तान विराट कोहली ने 17 रन बनाए. बाकी के बल्लेबाज तो दहाई के आंकड़े पर भी नहीं पहुंच सके.

वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क और नेथन लायन ने तीन-तीन विकेट लिए तो जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने भारत के दो-दो बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. पूरे मैच की बात की जाए तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने दोनों पारियों में सबसे ज्यादा 140 रन बनाए. तो वहीं मैच की दोनों पारियों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के नेथन लायन रहें. उन्होंने पहली पारी में भारत के 5 और दूसरी पारी में 3 बल्लेबाजों को आउट किया.

गौरतलब है कि 14 दिसंबर को शुरू हुए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. कंगारुओं ने अपनी पहली पारी में 326 रन बनाए थे. मेजबान की ओर से सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए थे. तो वही भारत की ओर से इशांत शर्मा ने 4 विकेट झटके थे. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के जवाब में उतरी भारतीय टीम 283 रनों पर सिमट गई थी. भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने करियर का 25वां शतक जड़ते हुए 123 रनों की पारी खेली थी. तो वहीं मेजबान की ओर से नेथन लायन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए थे. पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 43 रनों की बढ़त मिली थी.

दूसरी पारी में उतरी ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 243 रनों पर सिमट गई. इस पारी में उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 72 रन बनाए थे. भारत की ओर धारदार गेंदबाजी करते हुए 6 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को आउट किया. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा टेस्ट जीतने के लिए भारत को 287 रनों का लक्ष्य दिया. जिसके जवाब में उतरी टीम इंडिया की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और पूरी टीम महज 140 रनों पर सिमट गई.

मैच में 8 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नेथन लायन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.