logo-image

India vs Pakistan Asia Cup 2018 : भारतीय बल्लेबाज जो कल पाकिस्तान के खिलाफ मचा सकते हैं धमाल

मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत ने पिछले मैच में पाकिस्तान को शानदार 8 विकेट से हराया था। रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत के लिए भारतीय गेंदबाजों की सराहना की थी।

Updated on: 23 Sep 2018, 06:48 AM

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान रविवार को सुपर-4 मैच में एक बार फिर एशिया कप-2018 के एक रोमांचक मुकाबले में दुबई अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में आमने-सामने होंगे। मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत ने पिछले मैच में पाकिस्तान को शानदार 8 विकेट से हराया था। रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत के लिए भारतीय गेंदबाजों की सराहना की थी जिससे वह विपक्षी टीम को कम स्कोर में रोकने में कामयाब रहे। हालांकि कल का मैच भी रोमांचक होने वाला है। भारतीय टीम अगर पहले बल्लेबाजी करती है तो उसे पाकिस्तान के सामने एक बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा। शुक्रवार को बांग्लादेश को हराने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है उन्हें उम्मीद है कि टीम पाकिस्तान के खिलाफ भी इसी प्रदर्शन को दोहराने में कामयाब रहेगी।

भारतीय टीम में जहां एक तरफ मजबूत बल्लेबाज की लंबी कड़ी है वहीं गेंदबाजी में भी भारत मजबूत स्थिति दर्ज करा रही है। पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में भारत का रिकॉर्ड शानदार है। इस टूर्नामेंट में भारत ने अब तक 7 बार पाकिस्तान को हराया है वहीं पाकिस्तान को 5 बार जीत मिली है।

बल्लेबाजी में भारतीय खिलाड़ी

वनडे मैचों में तीन दोहरा शतक लगा चुके कप्तान रोहित शर्मा भारतीय टीम की एक मजबूत कड़ी हैं। अगर रोहित का बल्ला चलता है तो भारतीय टीम पाकिस्तान को मजबूत टक्कर दे सकती है। पहले मैच में अर्द्धशतक लगाकर रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है। रोहित ने अपनी 52 रनों की पारी में शानदार 6 चौके और 3 छक्के लगाए थे।

रोहित के अलावा शिखर धवन के ऊपर भी कल के मैच में एक बड़ा दारोमदार होगा। हांगकांग के खिलाफ पहले मैच शतकीय पारी खेलने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ धवन ने अपना खोलकर पानी-पानी कर दिया था।

एम एस धोनी मचा सकते हैं धमाल

महेन्द्र सिंह धोनी पाकिस्तान के लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकते हैं। अगर धोनी ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिए आते हैं तो भारत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों में धोनी का औसत सबसे शानदार रहा है। एम एस धोनी ने पाक के खिलाफ 30 पारियों में 55.90 की औसत और 8 नॉट आउट के साथ कुल 1230 बनाए हैं।

मध्य क्रम पर रहेगा बड़ा दारोमदार

मध्य क्रम में दिनेश कार्तिक और अंबाती रायडू भारत के लिए मजबूत स्तंभ हैं वहीं भारत के पास विकल्प के रूप में केदार जाधव और मनीष पांडे भी मौजूद हैं। ये सभी खिलाड़ी भारतीय टीम के ट्रंप कार्ड हैं जो कभी भी मैच का रुख पलटने में महारत हासिल रखते हैं।

इसके अलावा टीम की गेंदबाजी भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह के ऊपर है। दोनों खिलाड़ियों ने पिछले मैच के शुरुआती ओवरों में पाकिस्तान की कमर तोड़ कर रख दी थी। भुवनेश्वर ने 15 रन पर तीन विकेट और जसप्रीत बुमराह ने 23 रन देकर दो विकेट लिए थे। इसके अलावा केदार जाधव ने भी 23 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे।

और पढ़ें : IND vs SL महिला क्रिकेट : जेमिमा की अर्धशतकीय पारी से तीसरे टी-20 में भारत ने श्रीलंका हराया

इससे पहले भी भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रहा है। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। भुवनेश्वर कुमार ने 8 मैचों में कुल 14 विकेट झटके हैं।