logo-image

IND vs AUS: कैसे हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत, जानें किस भारतीय बल्लेबाज ने छुड़ाये ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के छक्के

23 फरवरी से शुरू होने जा रही है भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सबसे बड़ी जंग बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2017। साल की सबसे हाई प्रोफाइल सीरीज में जीत का दारोमदार लिए भारतीय टीम पहला टेस्ट मैच 23 फरवरी को खेलने उतरेगी।

Updated on: 22 Feb 2017, 03:32 PM

नई दिल्ली:

23 फरवरी से शुरू होने जा रही है भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सबसे बड़ी जंग बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2017। साल की सबसे हाई प्रोफाइल सीरीज में जीत का दारोमदार लिए भारतीय टीम पहला टेस्ट मैच 23 फरवरी को खेलने उतरेगी। जीत के रथ पर सवार टीम इंडिया इंग्लैंड और बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करने के बाद अब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को चारों खाने चित्त करना चाहेगी।

दुनिया की नंबर एक टीम इंडिया और नंबर-दो टीम ऑस्ट्रेलिया के बीच 1947 से अब तक 90 टेस्ट खेले जा चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 40 मैच जीतें है और वहीं भारत के नाम 24 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज हुई है। वहीं 25 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं और 1 मैच टाई हुआ है। यानि इसमें ऑस्ट्रेलिया टीम ने बढ़त हासिल की हुई है। लेकिन अगर खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करें तो भारतीय खिलाड़ियों ने हर मामले में ऑस्ट्रेलिया टीम को पीछे छोड़ा है।

यह भी पढ़ें- बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: जानें भारत-ऑस्ट्रेलिया में कौन सी टीम है किस पर भारी

कैसे हुई बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट संबंधों की शुरुआत 1947-48 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे से हुई थी और तब भारत पांच टेस्टों की सीरीज 4-0 से हार गया था। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीत के लिए 1979-80 तक इंतजार करना पड़ा था जब ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत में छह टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से हारी थी।

 

 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

दोनों देशों के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत 1996-97 में हुई। लगातार दो सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया लेकिन 1999-2000 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में खेली गई सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने भारत का 3-0 से सफाया किया। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी रखे जाने के बाद से दोनों देशों के बीच 12 सीरीज हो चुकी हैं, जिनमें भारत ने दबदबा बनाते हुए छह सीरीज अपने नाम की हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के नाम 5 सीरीज जीत दर्ज हुई हैं।

सबसे सफल बल्लेबाज
सबसे सफल बल्लेबाज

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का जलवा इस सीरीज में भी जारी रहा। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सचिन ने सबसे ज्यादा रन बवाये। वहीं टॉप 3 प्लेस पर भारतीयों का दबदबा कायम रहा। सचिन के बाद 'द वॉल' और 'वेरी वेरी स्पेशल' लक्ष्मण ने सर्वाधिक रन बनाये।

सबसे सफल गेंदबाज
सबसे सफल गेंदबाज

गेंदबाजी में भी भारतीय गेंदबाज ने टॉप 3 में अपना कब्जा कायम रखा। भारतीय जंबो जेट अनिल कुंबले ने 20 मैचों में धुआधार 111 विकेट अपने नाम किये। कुंबले के नाम सर्वाधिक 5 बार 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर तेज गेंदबाज ब्रेट ली 12 मैचों में 31 की औसत से 53 विकेट अपने नाम दर्ज कराये।