logo-image

World Cup से पहले ICC ने बताया कौन से खिलाड़ियों पर है फिंक्सिंग में नजर

एलेक्स मार्शल (Alex Marshel) ने उम्मीद जतायी कि आगामी विश्व कप (World Cup) सबसे सुरक्षित टूर्नामेंट होगा. पहली बार ऐसा होगा कि भाग ले रही सभी 10 टीमों के साथ अपना भ्रष्टाचार रेाधी मैनेजर होगा जो उनके साथ ही यात्रा करेगा.

Updated on: 25 May 2019, 03:10 PM

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के शीर्ष अधिकारी एलेक्स मार्शल (Alex Marshel) ने कहा कि आगामी आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) में भाग लेने वाले मौजूदा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों में से कोई भी शंका के दायरे में नहीं हैं. एलेक्स मार्शल (Alex Marshel) ने उम्मीद जतायी कि आगामी विश्व कप (World Cup) सबसे सुरक्षित टूर्नामेंट होगा. पहली बार ऐसा होगा कि भाग ले रही सभी 10 टीमों के साथ अपना भ्रष्टाचार रेाधी मैनेजर होगा जो उनके साथ ही यात्रा करेगा.

आईसीसी (ICC) प्रबंध निदेशक (एसीयू) के एलेक्स मार्शल (Alex Marshel) ने शुक्रवार को मीडिया कांफ्रेंस में पुष्टि की, ‘पिछले 18 महीनों में हने 14 या 15 लोगों को आरोपित किया है. इसमें से कोई भी मौजूदा खिलाड़ी नहीं है. हमने जिन लोगों को आरोपित किया है, उसमें प्रबंधक, वरिष्ठ प्रबंधक, बोर्ड सदस्य, कोच, पूर्व खिलाड़ी और एक विश्लेषक शामिल है. ये लोग टीम के साथ होते थे और खिलाड़ियों के ग्रुप में कोई भी मौजूदा लोग नहीं हैं.’

और पढ़ें: मिताली राज के साथ विवाद पर हरमनप्रीत ने किया बड़ा खुलासा, कही यह बड़ी बात

उन्होंने साथ ही कहा, ‘इन आरोपित लोगों के अलावा 30 से ज्यादा भ्रष्टाचारी ऐसे हैं जो हमारी संहिता के बाहर के हैं लेकिन हम उन पर नजर गड़ाये हैं, वे दुनिया में कहीं भी हों, ताकि उनके लिए क्रिकेट के इर्द गिर्द कहीं भी भ्रष्टाचार करने में मुश्किल हो जाए.’ एलेक्स मार्शल (Alex Marshel) को भरोसा है कि भ्रष्टाचारी खिलाड़ियों के इर्द गिर्द बनाये गये सुरक्षा घेरे में सेंध नहीं लगा पाएंगे.

उन्होंने कहा, ‘भ्रष्टाचारी देखेंगे कि विश्व कप (World Cup) को देखेंगे तो उन्हें यह काफी सुनियोजित, पेशेवर और सुशासित और सुरक्षित टूर्नमेंट दिखेगा. भ्रष्टाचारियों के लिये यह काफी मुश्किल होगा, निश्चित रूप से वे खिलाड़ियों के करीब आना चाहेंगे लेकिन हमारा काम यह सुनिश्चित करना होगा कि वे उनके करीब नहीं आ सकें.’ एलेक्स मार्शल (Alex Marshel) ने कहा कि एसीयू अधिकारी संभावित भ्रष्टाचारियों की सूची पर गिद्ध-दृष्टि लगाये होंगे.

और पढ़ें: अभ्यास मैच में भी पाकिस्तान की निकली हवा, शाहिदी के शतक से जीता अफगानिस्तान 

उन्होंने कहा, ‘इस विश्व कप (World Cup) में सबसे फायदा होगा कि मैं सभी को गारंटी दे सकता हूं कि हर टीम समझती है कि खतरा क्या है और उन्हें किन चीजों का ख्याल रखना है और वे इस समस्या से कैसे खुद को दूर रख सकते हैं.’