INDvsAUS: हारकर जीतना आता है हमे, सीरीज जीत पर बोले कोहली, पढ़ें भारतीय कप्तान की 10 बड़ी बातें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज करते हुए मैच को 8 विकेट से जीत लिया।

  |   Updated On : March 28, 2017 01:55 PM

नई दिल्ली:  

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज करते हुए मैच को 8 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। यह भारत की कोहली की कप्तानी मेें लगातार सातवीं सीरीज जीत है। कप्तान कोहली इस विराट जीत के बाद मीडिया के सामने आये और इस जीत का श्रेय टीम इंडिया के साथ साथ सपोर्टिंग स्टॉफ को भी दिया। 

1- सीरीज जीत पर विराट ने कहा, यह हमारे लिए प्राउड मूमेंट है। हमनें पूरे सीजन इतना बेहतरीन क्रिकेट खेला। भविष्य की टीम बनाने के लिये ऐसी परफॉर्मेंस जरूरी थी। मुश्किल वक्त में वापसी करने का श्रेय सपोर्ट स्टॉफ को जाता है, यह जीत टीम एफर्ट है।

2-  विराट ने कहा ऑस्ट्रेलिया टीम ने उन्हें निशाना बनाया। विराट बोले, 'मैं टारगेट हुआ क्योंकि मैनें सीरीज में खराब प्रदर्शन किया जिसके लिए लोग बोलेंगे ही तो जब उन्हें को बोलने का मौका दिया जायेगा।'

यह भी पढ़ें- मुरली विजय को 'भद्दी गाली' देने पर ऑस्ट्रेलिया कप्तान स्टीव स्मिथ ने मांग ली माफी

3- बॉलिंग प्रदर्शन पर विराट ने कहा, हमने फिटनेस पर काफी ध्यान दिया है, स्पिनर से लेकर फास्ट बॉलर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। फास्ट बॉलर ने समय समय पर अहम ब्रेक दिलाकर जीत दिलाई।

4- जब हमने पिछली बार नंबर एक का टाइटल हासिल किया था उससे ज्यादा अहम है। लोअर ऑर्डर से लेकर सभी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया जिस वजह से यह सीरीज अपने नाम की और नंबर 1 की कुर्सी पर कब्जा जमाया।

5- ऑस्ट्रेलिया ने इस सीरीज में हमें कड़ी टक्कर दी इसलिए वह दुनिया की नंबर 2 टीम हैं। इस तरह की सीरीज खिलड़ियों का उत्साह बढ़ाती है।

6- रहाणे पर बोले कोहली, अजिंक्य रहाणे ने रिक्स लिया और जीत दिलाई। 5 गेंदबाजों के साथ खेलना बड़ा फैसला था और उन्होंने ऐसा कर दिखाया।

7- उमेश यादव की शानदार बॉलिंग पर कप्तान ने कहा कि उमेश एक परिपक्व और स्मार्ट बॉलर बनकर निकले हैं। जो 140 की स्पीड से लगातार बॉल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus: धर्मशाला टेस्ट में भारत ने दर्ज की 'विराट' जीत, ऑस्ट्रेलिया को मैच के साथ सीरीज में 2-1 से दी मात, जडेजा बनें 'मैन ऑफ द मैच' और 'सीरीज'

8- निर्णायक टेस्ट में ना खेलने का जवाब देते हुए कोहली बोले, 50% फिटनेस के साथ मैं नहीं खेल सकता था इसलिए ऐसा फैसला जो कठिन था पर अच्छा लगा देख कर सबने जिम्मेदारी को समझते हुए मैच खेला और जीत दिलाई।

9- पुजारा इस सीरीज में शानदार रहे और राहुल ने जिस तरह से खेला वह जबरदस्त था। किसी भी ओपनर के लिए लगातार बेहतरीन ओपनिंग देना मुश्किल होता है पर जैसा उन्होंने किया वह उन्हें अलग बनाता है। वह भारत के सर्वश्रेष्ठ ओपनर में से एक है।

10- गेंदबाजों के विदेशों में प्रदर्शन पर बोले विराट, 'मुझे अपने गेंदबाजों पर पूरा भरोसा है वह बाहर जाकर भी इतना बेहतरीन परफॉर्मेंस दे सकते है जिसका श्रेय उनकी फिटनेस को जाता है।'

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: कोहली की कप्तानी में भारत ने दर्ज की रिकॉर्ड सातवीं टेस्ट सीरीज जीत, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी हुई टीम इंडिया के नाम

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को 2-1 से जीत भारत ने सीरीज अपने नाम कर ली। जिसमें बेंगलुरु में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 75 रने से मात दी वहीं पुणे में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने 333 के विशाल अंतर से जीता। जिसके बाद रांची में खेला गया टेस्ट मैच ड्रॉ रहा और धर्मशाला में खेले गए टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया।

First Published: Tuesday, March 28, 2017 12:55 PM

RELATED TAG: India Vs Australia Test Series, Border Gavaskar Trophy 2017, Virat Kohli,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो